Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: गांव की खाली जमीन पर शुरू करें ये बिजनेस, जेब में होंगे पैसे ही पैसे

अगर आपको अपने गांव से ज्यादा ही लगाव है और आप अपना गांव छोड़ कर शहरों में नौकरी के लिए नहीं जाना चाहते हैं तो आप अपने परिवार के साथ रह कर भी गांव में बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. इस बिजनेस से शहरों के मुकाबले किसी भी नौकरी से ज्यादा कमाई है. आइए जानते हैं इन बिजनेसों के बारें में...

Latest News
Small Business Idea: गांव की खाली जमीन पर शुरू करें ये बिजनेस, जेब में होंगे पैसे ही पैसे

Small Business Idea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास थोड़ी खाली जमीन और कुछ पूंजी की जरूरत होगी. इन दो चीजों की मदद से आप गांव में पांच बिजनेस (Small Business Idea) की शुरुआत कर सकते हैं. इन बिजनेसों से आपको लाभ तो होगा ही साथ ही आपके गांव वालों को भी रोजगार मिलेगा.

अगर आप अपने गांव में लघु व्यवसाय के रूप में मिल की स्थापना करते हैं तो ये भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है. क्योंकि गांव के ज्यादातर लोग गेंहू, जई, चावल, मक्का और जौ जैसी बहुत से अनाजों को पिसवाने के लिए शहरों के मिलो पर निर्भर रहते हैं. इसके साथ ही ये किसानों को काफी महंगा भी पड़ता है. तो उन किसानों को अपने उत्पादों के प्रीसेसिंग के लिए गांव में ही मिल, मिल जाए तो उसे शहर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगा. इससे गांवो में आपके ग्राहकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा आप यहां के तैयार माल को शहरों में सेल भी कर सकते हैं. कई ग्रामीण क्षेत्र तो ऐसे हैं जहां बहुत से रोजाना के सामान लेने के लिए भी शहर या दूर का यात्रा करना पड़ता है. आप इसको भी ध्यान में रख कर एक जनरल स्टोर खोल सकते हैं, जहां एक ही स्थान पर दैनिक जरूरतों के सभी सामान उपलब्ध हो. इससे आपके फायदे के साथ-साथ गांव वालों की भलाई भी हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:  ONDC ऐप पर भी खरीद सकते हैं सब्सिडी में टमाटर, जानें कैसे

जूट एक प्राकृतिक रेशे का उत्पाद है. ये दुनिया में बहुत से स्थानों पर आसानी से मिल जाता है. बता दें कि जूट एक फाइबर बायोडिग्रेडेबल और पुन: इस्तेमाल में आने वाला उत्पाद है. इससे आप गांव या छोटे शहर में छोटे व्यवसाय के रूप में जूट का बैग बनाने का भी बिजनेस स्थापित कर सकते हैं. ये बिजनेस ग्रामीण हाउसवाइफ्स के लिए एक अच्छा इनकम सोर्स साबित हो सकता है.

बहुत से लोगों का मानना है कि गांव के लोगों को फैशनेबल कपड़े पहनने का कोई शौक नहीं होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रामीण लोगों को अच्छे और डिजाइनर कपड़े लेने के लिए कई मील दूर जाना पड़ता है. ऐसे में अगर आप एक बेहतर क्लोदिंग स्टोर ओपन कर लें तो ये गांव के लिए बुरा बिजनेस आइडिया नहीं है. इससे वहां के लोगों को रोजगार के साथ-साथ खुबसूरत और अच्छे कपड़े भी मिल जाएंगे.   
      
किसान अपने फसलों के लिए उर्वरक और कीटनाशक खरीदने के लिए बड़े शहरों का चक्कर लगाता है. किसानों की इस जरूरत को देखते हुए भी आप ग्रामीण क्षेत्रों में  उर्वरक और कीटनाशक का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा जमीन की भी जरूरत नहीं है. इसे आप बीज और उर्वरक खरीद कर भी छोटे स्तर से शुरुआत कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement