Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के DA में हुई बढ़ोतरी, 1 जुलाई से होगा लागू

केन्द्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी का ऐलान हो गया है. कयास लगाया जा रहा है कि 5 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है.

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के DA में हुई बढ़ोतरी, 1 जुलाई से होगा लागू

महंगाई भत्ता

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. 1 जुलाई 2022 से केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते  (Dearness allowance) में इजाफे का ऐलान हो गया है. महंगाई के आंकड़े (Inflation index) आ गए हैं. इसमें बड़ी बात यह है कि अब तक महंगाई के आंकड़ों से लग रहा था कि केंद्रीय कर्मचारियों का DA 3 या 4 प्रतिशत ही बढ़ेगा. हालांकि अब तेजी से बढ़ते इंडेक्स ने से कयास लगाया जा रहा है कि इसमें 5 प्रतिशत का भी उछाल आ सकता है. बहरहाल इसके लिए मई 2022 के आने वाले महंगाई के आंकड़े को देखना होगा. अप्रैल 2022 के लिए जो AICPI इंडेक्स के नंबर्स आए हैं उससे साफ है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में कम से कम 4 प्रतिशत का इजाफा होना तय है.
 
कितना रहा AICPI इंडेक्स?

अप्रैल 2022 के लिए AICPI इंडेक्स के नंबर में बड़ा उछाल आया है. इसमें 1.7 प्वाइंट की तेजी देखने को मिली है. अप्रैल में इंडेक्स का कुल नंबर 127.7 रहा है. मार्च में महंगाई का आंकड़ा 126 पर था. फरवरी के नंबर्स पर नजर डालें तो अप्रैल तक इंडेक्स 2.7 प्वाइंट चढ़ चुका है. महंगाई भत्ते (DA Hike news) में इजाफा इन्हीं नंबर्स के आधार पर होता है. इंडेक्स महंगाई की चाल के मुताबिक चलता है. अगर इसमें बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ता बढ़ेगा है.

38% DA पर गणित

केंद्रीय कर्मचारियों को मौजूदा समय पर 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है. अगर 1 जुलाई 2022 से उनके महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का बढ़ोतरी हो जाता है तो ये 38 प्रतिशत पहुंच जाएगा. इससे उनकी सैलरी में भी अच्छा खासा उछाल आएगा. 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कुल DA 38 प्रतिशत हो जाएगा. अब 18,000 रुपए की बेसिक सैलरी पर कुल सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 8640 रुपए होगा.

यह भी पढ़ें:  Best Stocks: ये शेयर दिला सकते हैं बड़ा मुनाफा, देखें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement