Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए नया Pension Portal लॉन्च किया! अब मिलेगी कई सुविधाएं

पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने एक विशेष पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से पेंशनभोगी अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

Latest News
सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए नया Pension Portal लॉन्च किया! अब मिलेगी कई सुविधाएं

Pension Portal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप भी पेंशनभोगी हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है. पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने एक विशेष पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से पेंशनभोगी अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. इस पोर्टल को लॉन्च करने का उद्देश्य ईज ऑफ लिविंग है. इसे भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सहयोग से बनाया गया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को इस एकीकृत पोर्टल का शुभारंभ किया. आइए जानते हैं इसके बारे में…

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए "जीवन की सुगमता" सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया. पोर्टल 'www.ipension.nic.in' पर पेंशनभोगियों की सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा.

मिलेगी ये सारी सुविधाएं

कार्मिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कार्मिक राज्य मंत्री ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सहयोग से बनाए गए पेंशनभोगियों के लिए सिंगल विंडो पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर 'भविष्य' (Bhavishya) का लिंक है, जिसमें सेवानिवृत्ति बकाया के अलावा 'केंद्रीकृत पेंशन शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली' (Centralized Pension Grievance Redressal and Monitoring System) के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध होगी.

एकीकृत पोर्टल पर 'अभिनव' (Abhinav)  का लिंक भी है. सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी अधिकारियों के लिए इस मंच पर, वे सरकारी सेवा में रहते हुए अपने अनुभवों का रिकॉर्ड छोड़ सकते हैं और 'पेंशनभोगियों' पोर्टल में पेंशनभोगियों/उनके परिवारों के लिए किए जा रहे सभी कल्याणकारी उपायों की जानकारी है.

तीसरा सबसे अच्छा पोर्टल

एक बयान के अनुसार, सिंह ने कहा कि भविष्य का संस्करण 9.0 आज पेंशन वितरण बैंकों के साथ एकीकरण के साथ जारी किया जा रहा है. सिंह ने कहा कि भविष्य को हाल ही में भारत सरकार के सभी सेवा पोर्टलों में से तीसरे सर्वश्रेष्ठ पोर्टल का खिताब दिया गया है.

बयान के अनुसार, केंद्रीय मंत्री ने 2019 20, 2020 21, 2021 22 के लिए 15 पुरस्कार विजेताओं को अनुभव पुरस्कार दिए. COVID-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में अनुभव पुरस्कार समारोह का आयोजन नहीं किया जा सका. पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने 2015 में प्रधान मंत्री की ओर से अनुभव पोर्टल लॉन्च किया था. 'अनुभव' पोर्टल ने सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में काम करते हुए अपने अनुभव साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया है.

यह भी पढ़ें:  18% GST on paratha: अब पराठे पर देने पड़ सकते हैं 18% GST, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement