Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhar Card को सुरक्षित रखने के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

आप अभी तक Aadhar Card की फोटोकॉपी कहीं भी मांगे जाने पर देते रहे हैं लेकिन अब आपको इसकी कॉपी सिर्फ कुछ ही जगहों पर देनी होगी.

Latest News
Aadhar Card को सुरक्षित रखने के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

आधार कार्ड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Aadhar Card आज के समय में वोटर आईडी कार्ड जितना ही जरूरी हो गया है. मौजूदा समय में यह हर भारतीय नागरिक का सरकारी पहचान पत्र बन चुका है. किसी होटल में बुकिंग से लेकर कोई सरकारी काम-काज में इसकी अहम भूमिका होती है. हालांकि ज्यादातर लोग ये नहीं समझ पाते कि पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दूसरे दस्तावेजों की तरह इसका भी गलत इस्तेमाल हो सकता है. मालूम हो कि सरकार ने आधार कार्ड के अवैध इस्तेमाल वाली एडवाइजरी वापस ले ली है लेकिन सरकार ने साथ ही यह भी साफ़ कर दिया है कि आधार कार्ड की कॉपी हर किसी आर्गेनाइजेशन के साथ साझा ना करें. 27 मई को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक प्रेस रिलीज जारी किया. इस प्रेस रिलीज में बताया गया कि आधार कार्डधारक सिर्फ UIDAI ने जिन आर्गेनाईजेशन को लाइसेंस दिया है सिर्फ उन्हें ही ID की फोटोकॉपी दिखाई जाए. हालांकि आधार कार्ड को गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए कई सिक्योर फीचर्स पहले ही मौजूद हैं.

प्राइवेट कंपनियां आधार का नहीं कर सकेंगी इस्तेमाल 

अब प्राइवेट कंपनियों या आर्गेनाइजेशन को KYC वेरिफिकेशन के लिए आधार का इस्तेमाल करने से सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दिया है. अब कोई भी स्कूल, कंपनी या मोबाइल कंपनी आपको आधार देने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं. वहीं अगर आपको अपने अकाउंट में सरकारी सब्सिडी और DBT का फायदा लेना है तो आधार फोटोकॉपी की जरुरत पड़ेगी. इस दौरान अगर कोई आधार कार्ड की कॉपी नहीं दे पाता है तो राशन और पेंशन देने से इंकार नहीं किया जा सकता है. साथ ही पैन कार्ड बनवाने के लिए या ITR भरने के लिए आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी. पैन कार्ड के दुरूपयोग से बचने के लिए आधार कार्ड को जोड़ना जरूरी होगा.

मोबाइल से आधार को जरुर लिंक करें

UIDAI ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी आधार कार्ड को मोबाइल से जरुर लिंक करें. इससे आपका आधार कार्ड बहुत हद तक सुरक्षित रहेगा. UIDAI ने ट्वीट में लिखा है, “आधार में अपना मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखिए. अगर आपको आधार के साथ लिंक्‍ड मोबाइल नंबर या ई-मेल के संबंध में कोई शंका हो तो आप इस लिंक myaadhaar.uidai.gov.in/verify-email-mobile की सहायता से उसे किसी भी समय वेरिफाई कर सकते हैं.”

Meta की COO शेरिल सैंडबर्ग ने 14 साल काम करने के बाद दिया इस्तीफा, कहा- मुझे जिंदगी का नया चैप्टर लिखना है

ऑनलाइन आधार कार्ड की कॉपी ना डालें

UIDAI वेबसाइट की एक पोस्ट में कहा गया है कि 'पहचान साबित करने और लेनदेन में आधार कार्ड का इस्तेमाल खुलकर करना चाहिए लेकिन इसे ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालने से बचना चाहिए. आधार का इस्तेमाल करते वक्त आपको उतनी ही सावधानी बरतनी चाहिए जितना आप दूसरी आईडी कार्ड को सुरक्षित करने के लिए करते हैं.

यह भी पढ़ें:  UpGrad करेगी 3 हजार कर्मचारियों की भर्ती, फंडिंग की कर रही तलाश

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement