Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kisan Vikas Patra: निवेशकों को होगा अच्छा मुनाफा, अब मिलेगा इतना ब्याज

Post Office Kisan Vikas Patra Interest Rate: केंद्र सरकार की किसान विकास पत्र योजना का संचालन डाकघर द्वारा पूरे देश में किया जा रहा है. भारत सरकार नौ छोटी बचत योजनाओं का संचालन कर रही है, जिसमें किसान विकास पत्र लोगों को काफी पसंद आ रहा है. इस स्कीम में निवेशकों को लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलता है.

Latest News
Kisan Vikas Patra: निवेशकों को होगा अच्छा मुनाफा, अब मिलेगा इतना ब्याज

किसान विकास पत्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डाकघर कई ऐसी योजनाएं चलाता है जिन पर भारत सरकार लोगों को काफी ज्यादा ब्याज देती है. अगर हम किसान विकास पत्र योजना की बात करें तो यह डाकघर की सबसे प्रसिद्ध योजना है, जो ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है. फिलहाल केवीपी (KVP) पर 6.9 फीसदी की दर से लोगों को ब्याज दिया जा रहा है. इसमें आप 1 साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. इस योजना के तहत आपको हर तरह की टैक्स छूट भी दी जाती है. इस प्लान के जरिए आपका पैसा 124 महीने में दोगुना हो जाता है.

ब्याज दर की जानकारी

भारतीय डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही किसान विकास पत्र योजना की ब्याज दर संघीय वित्त मंत्रालय द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती है. फिलहाल ग्राहकों को 6.9% की दर से ब्याज दिया जाता है. इस योजना में आपके द्वारा निवेश की गई राशि 10 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाएगी.

आपको बता दें कि किसान विकास पत्र योजना में आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा. इसमें कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं दी गई है. आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं. इस बॉन्ड को पोस्ट ऑफिस से खरीदने के ढाई साल बाद आप इसमें से पैसे निकाल सकते हैं.

पासबुक के रूप में ग्राहकों को किसान विकास पत्र जारी किया जाएगा. इसका फॉर्म आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं. प्रमाण पत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और भारतीय डाक विभाग की एक डाकघर शाखा से दूसरे में भी स्थानांतरित किया जा सकता है. इसके अलावा आप इस बॉन्ड को एक व्यक्ति के नाम से दूसरे व्यक्ति के नाम पर बड़ी आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.

ग्राहक किसान विकास पत्र बांड (Kisan Vikas Patra Bond) खाते को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में स्थानांतरित कर सकता है. बांड जारी होने की तारीख से 30 महीने के बाद भुगतान किया जा सकता है. अंतिम भुगतान होने तक ब्याज परिपक्वता के माध्यम से अर्जित होता रहेगा.

किसान विकास पत्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज

भारतीय डाक विभाग का किसान विकास पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की एक प्रति रखनी होगी:-
 
1. केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया के लिए पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड (Aadhar Card), वोटर आईडी (Voter ID), पैन (PAN), पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) चाहिए होगा.
 
2. केवीपी (KVP) आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरना.
 
3. जन्म तिथि प्रमाण पत्र
 
4. पता प्रमाण

किसान विकास पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर कोई व्यक्ति भारतीय डाक विभाग की किसान विकास पत्र योजना में निवेश करना चाहता है तो वह अपने नजदीकी डाकघर में जाकर अपनी पहचान और पते के दस्तावेज जमा कर बचत शुरू कर सकता है. इस योजना का एकमात्र नुकसान यह है कि किसान विकास पत्र के तहत प्राप्त आय कर योग्य है. इस बांड के माध्यम से अर्जित आय को अन्य स्रोतों से अर्जित आय के रूप में माना जाएगा और उस पर कर लगाया जाएगा. राष्ट्रीय बचत बांड योजनाओं में निवेशक आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक कर योग्य हैं.

यह भी पढ़ें:  शुरू होने जा रहा है Amazon Prime Day 2022, 50% से भी ज्यादा मिलेगी छूट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement