Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Smart Investment करने के लिए सबसे पहले करें बचत, अपनाएं ये टिप्स

निवेश करने के लिए बचत की आदत होनी बेहद जरूरी है.

Latest News
Smart Investment करने के लिए सबसे पहले करें बचत, अपनाएं ये टिप्स

बचत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: युवाओं का रुझान तेजी के साथ निवेश की तरफ बढ़ा है लेकिन बाजार में रोज मन लुभाने वाली चीजें हमारे निवेश में कहीं ना कहीं बाधा डाल ही देती हैं. इसलिए पैसे की बचत बहुत मायने रखती है. खासकर कोरोना काल ने निवेश की एहमियत बता दी. जिन लोगों ने स्मार्ट प्लानिंग करके निवेश किया था उन्हें कोरोना समय में बिलकुल भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. आपकी सैलरी कितनी भी कम क्यों ना हो आप उसमें से कुछ हिस्से की बचत करके आसानी से निवेश के लिए रुपये निकाल सकते हैं. इसलिए आपको अपने खर्च पर नियंत्रण करना होगा. हममें से कई लोग बचत करते तो हैं लेकिन इस दौरान कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं जिससे निवेश करने के बावजूद भी हमें अच्छा मुनाफा नहीं हो पाता है. यहां हम आपको ऐसे ही टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप बचत कर सकते हैं.

खर्च करने से पहले बचत का पैसा अलग कर दें

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वारेन बफेट ने भी कहा है कि “खर्च करने के बाद जो बचा है उसे न बचाएं, बचाने के बाद जो बचता है उसे खर्च करें.” अमूमन हम ज्यादा बचत के बारे में नहीं सोचते हैं और पैसे खर्च करते जाते हैं जबकि हमे सबसे पहले बचत करनी चाहिए और फिर पैसे खर्च करने चाहिए. इसलिए सैलरी का एक हिस्सा हमेशा बचत के तौर पर रख लें.

शॉपिंग से पहले लिस्ट तैयार कर लें 

आप जब भी खरीदारी के लिए कहीं जा रहे हों सबसे पहले एक लिस्ट तैयार करें जिससे आप सिर्फ जरूरी चीजें ही खरीदें और बेकार की चीजों की खरीदारी से बच सकें.

इनकम बढ़ने के साथ बचत में इजाफा करें 

आपकी सैलरी बढ़ने के बाद यह सोच कर खर्च कर रहे हों कि अब तो खूब सैलरी आ रही और बचत भी हो ही रहा है तो इससे अच्छा है कि अब बचत में थोड़ा और इजाफा कर लें जिससे आगे चलकर आपको ज्यादा मुनाफा हो.

बजट बनाकर चलें 

पैसे बचाने के लिए हमेशा महीने का एक बजट तैयार करें कि महीने में कुल कमाई में से आपको कितना खर्च करना होगा. उसके बाद जो बचे उसे बचत में डाल दें.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Aadhar Card: जल्द ही इलेक्टोरल रोल्स से जुड़ेगा आधार, CEC ने दी जानकारी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement