Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Aadhar Online Service: अब आसानी से बदलें आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि, जानिए पूरा प्रोसेस

Aadhaar Update: अगर आपको आधार कार्ड में कोई सुधार करना है या आप बैंक लाइन में खड़े होंगे या फिर आपको टोकन लेना होगा. हालांकि सरकार ने अब आपकी इस समस्या का समाधान कर दिया है. अब आप आधार कार्ड में कई चीजों को अपने मोबाइल से ठीक कर सकेंगे.

Latest News
New Aadhar Online Service: अब आसानी से बदलें आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि, जानिए पूरा प्रोसेस

Aadhar Card Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप आधार कार्ड (Aadhar Card) में कोई सुधार करना चाहते हैं तो अब आपको आधार में सुधार कराने के लिए किसी केंद्र में जाने की आवश्यकता नहीं होगी. सरकार ने इस समस्या को खत्म कर दिया है और यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से कहा गया है कि आप अपने मोबाइल से ही आधार में कुछ डिटेल्स को सही कर पाएंगे. तो आइए हम आपको बताते हैं कि आधार में ऐसी कौन सी जानकारी है जिसे आप खुद से सुधार कर पाएंगे? साथ ही सुधार का तरीका क्या होगा?

50 रुपये देने होंगे

यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में कहा है कि 'आप आसानी से जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता) को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं और एसएमएस (SMS) में प्राप्त ओटीपी के माध्यम से इसे प्रमाणित कर सकते हैं. ऑनलाइन सुधार करने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा जिसे आप UPI के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

केवल वे लोग जो पहले से ही अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर चुके हैं वे आधार में सुधार कर सकेंगे. जिन लोगों ने अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक नहीं किया है उनके आधार में कोई ऑनलाइन अपडेट नहीं होगा. अगर वे लोग आधार में सुधार करवाना चाहते हैं तो उन्हें पहले की तरह आधार केंद्र में जाना होगा. वहीं से उनका आधार सुधरेगा. हालांकि  एक बार जब मोबाइल नंबर आधार से जुड़ जाता है तो फिर से कुछ सुधार करने की आवश्यकता होने पर ऑनलाइन सुधार कर सकेंगे.

आधार को अपडेट रखना क्यों जरूरी है

अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आजकल हर जगह आधार कार्ड की जरूरत होती है. अगर आप केवाईसी करवाना चाहते हैं, परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं या किसी सरकारी काम के लिए तो आधार कार्ड के बारे में सही जानकारी होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें:  India External Debt: भारत के विदेशी कर्ज में 8.2% की वृद्धि, वित्त वर्ष के अंत में 620.7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement