Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PAN Card: हैकर्स बना सकते हैं शिकार, स्कैम से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

पैन कार्ड के जरिए ठगी के मामले बड़ी ही तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. अगर आप भी इसका शिकार होने से बचना चाहते हैं तो यहां हम कुछ शानदार टिप्स बता रहे हैं.

Latest News
PAN Card: हैकर्स बना सकते हैं शिकार, स्कैम से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

पैन कार्ड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पैन कार्ड का इस्तेमाल बैंक अकाउंट खोलने से लेकर, इन्वेस्टमेंट और घर लेने जैसी जरूरी चीजों में होता है. हाल के दिनों में ऑनलाइन पैन कार्ड घोटालों (Pan Card Scams) की संख्या तेजी के साथ बढ़ रही है. ठग बड़ी ही आसानी से पैन कार्ड की जानकारी का लाभ उठाकर लोन ले लेते हैं, जिसका पता पैन कार्ड होल्डर को बड़ी देर से चलता है या चलता ही नहीं है. यहां हम जानेंगे कि आप यह कैसे पता लगा सकते हैं कि आपके पैन कार्ड का कोई और इस्तेमाल कर रहा है या नहीं. और कैसे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

क्या पैन कार्ड से घोटाला करना आसान है?

ऑनलाइन ठगी दिन पर दिन बढ़ रही है और पैन कार्ड की जानकारी का इस्तेमाल करके कई लोगों को अब तक निशाना बनाया जा चुका है. हाल ही में सनी लियोनि और राजकुमार राव के साथ ऐसी ही ठगी का मामला सामने आया था. दरअसल अभिनेता राजकुमार राव ने फिनटेक ऐप के जरिए पर्सनल लोन पाने के मामले में पैन कार्ड के दुरूपयोग की जानकारी दी थी. दरअसल राजकुमार राव ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि उनका CIBIL Score बुरी तरह प्रभावित हुआ है. 

अगर आप भी ऐसे स्कैम का शिकार होने से बचना चाहते हैं तो अपने पैन कार्ड को ठीक से चेक करें. यहां हम आपको यही बताएंगे कि कैसे आप पता कर सकते हैं कि आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल (Pan Card Misuse)  हो रहा है.

पैन कार्ड के दुरूपयोग के बारे में ऐसे पता करें

सबसे पहले अपने सिबिल स्कोर को चेक करें. सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आप सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, या सीआरआईएफ हाई मार्क ( CIBIL, Equifax, Experian, or CRIF High Mark ) जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. CIBIL Score चेक करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि कहीं आपके नाम पर कोई गलत लोन तो नहीं चल रहा है.

Paytm या Bank Bazaar से भी आप पैन कार्ड की जानकारी ले सकते हैं. इन प्लेटफॉर्म्स पर भी अपना CIBIL Score चेक करे सकते हैं. यहां पर अगर आपने कोई लोन लिया है तो उसकी भी जानकरी मिल जाएगी. इसके अलावा अगर कोई गलत लोन लिया गया है तो उसे भी आसानी से पता कर लेंगे.

आप अपने पैन कार्ड पर लिए गए लोन के बारे में जानने के लिए या आपके PAN Card Scam से जुड़ी जानकरी पाने के लिए फॉर्म 26A की भी जांच कर सकते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Share Market में आई गिरावट, सेंसेक्स 985 पॉइंट और निफ्टी 287 पॉइंट हुआ धड़ाम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement