Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI Kisan Credit Card: घर बैठे बनाएं SBI किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदा

Kisan Credit Card: किसानों को और अधिक सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत किसानों को बहुत कम ब्याज पर 3-4 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है. किसान इस ऋण राशि को अपनी खेती में निवेश कर सकता है या बीज, भोजन जैसी चीजें खरीद सकता है. अगर आपका भारतीय स्टेट बैंक में खाता है तो आप घर बैठे किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसकी प्रक्रिया.

Latest News
SBI Kisan Credit Card: घर बैठे बनाएं SBI किसान क्रेडिट कार्ड,  मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदा

SBI Kisan Credit Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आपका भारतीय स्टेट बैंक में खाता है तो आप YONO ऐप का इस्तेमाल करके आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप YONO कृषि प्लेटफॉर्म पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले फोन में SBI YONO ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके अलावा आप एसबीआई योनो की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं.

वेबसाइट पर करें ये काम 

सबसे पहले SBI YONO की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें. इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको कृषि का विकल्प दिखाई देगा. इस ऑप्शन में जाने के बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड रिव्यू सेक्शन में जाना होगा. इसके बाद आपको आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना है और पेज पर पूछी गई सभी जानकारी भरनी है. जानकारी मिलते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? 

किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं. सरकार का उद्देश्य किसानों को कृषि सामग्री जैसे खाद, बीज, कीटनाशक आदि की खरीद के लिए ऋण उपलब्ध कराना है. दूसरा उद्देश्य यह है कि किसानों को साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत नहीं है जो कि मनमाना ब्याज वसूलते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया गया ऋण 2-4 प्रतिशत सस्ता है बशर्ते ऋण समय पर चुकाया जाए.

बैंक क्या देखते हैं? 

ऋण देने से पहले बैंक आवेदक किसान का सत्यापन करते हैं. इसमें यह देखा जाता है कि वह किसान है या नहीं फिर उसके राजस्व रिकॉर्ड की जांच की जाती है. पहचान के लिए आधार (Aadhar), पैन (PAN) और फोटो लिए जाते हैं. इसके बाद एक हलफनामा लिया जाता है कि किसी अन्य बैंक पर कोई बकाया नहीं है.

फीस और चार्जेज में छूट 

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनाने की फीस और चार्जेज को भी माफ कर दिया है. दरअसल केसीसी (KCC) बनवाने में 2 से 5 हजार रुपये का खर्च आता है. सरकार के निर्देश पर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने एडवाइजरी जारी कर बैंकों से फीस और शुल्क में छूट देने को कहा है.

यह भी पढ़ें:  New Aadhar Online Service: अब आसानी से बदलें आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि, जानिए पूरा प्रोसेस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement