trendingPhotosDetailhindi4008512

Good News: Covid-19 महामारी में देशवासियों ने की रिकॉर्ड सेविंग, जानें कहां लगा रहे हैं पैसा

कोरोना महामारी भारतीयों के लिए बड़ी मुसीबत और संघर्ष का समय लेकर आया है. इस दौरान भी देशवासियों ने बचत की आदत नहीं छोड़ी है. 

  •  
  • |
  •  
  • Feb 04, 2022, 11:05 PM IST

कोरोना महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था की गति मंद होने की बात तो सब जानते हैं. इस दौरान भी भारतीयों ने बचत करने की अपनी अच्छी आदत बरकरार रखी है और रिकॉर्ड सेविंग की है. साल 2020-21 के एसबीआई इकनॉमिस्ट में यह बात सामने आई है. 

1.घरेलू कामों से बचाए 7.1 लाख करोड़ 

घरेलू कामों से बचाए 7.1 लाख करोड़ 
1/5

रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू कामों में खर्च होने वाले पैसे में से लोगों ने ज्यादातर बचत की है. महामारी की वजह से लोग घरों में कैद थे और बाहर नहीं निकल रहे थे. ऐसे में घरेलू स्तर पर 7.1 लाख करोड़ रुपये देश के लोगों ने बचाए हैं. 



2.नौकरी के संकट ने दी बचत की प्रेरणा

नौकरी के संकट ने दी बचत की प्रेरणा
2/5

भारतीयों के बीच बचत का आकर्षण हमेशा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी की वजह से अस्थिरता और नौकरी जाने के खतरे की आशंका ने लोगों को भविष्य के लिए असुरक्षित कर दिया है. मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए लोगों ने घरेलू और रोजमर्रा की जरूरतों पर कटौती कर बचत करने के लिए प्रोत्साहित किया है. 
 



3.सोने-चांदी के जेवरों के लिए घटा आकर्षण

सोने-चांदी के जेवरों के लिए घटा आकर्षण
3/5

एसबीआई की ओर से डेटा विश्लेषण में पता चला है कि सोने-चांदी के जेवरों में निवेश करने का चलन कम हुआ है. 2015-16 में 46,469 करोड़ की बचत लोगों ने इस मद में खर्च किए थे. वित्त वर्ष 2021 में यह घटकर 38,444 तक पहुंच गया है. 



4.संपत्ति, मार्केट में पैसे लगाना लोगों के बीच लोकप्रिय 

संपत्ति, मार्केट में पैसे लगाना लोगों के बीच लोकप्रिय 
4/5

एसबीआई की हालिया रिपोर्ट इस ओर संकेत कर रही है कि भारतीयों की दिलचस्पी फिजिकल एसेट (भौतिक संपत्ति) के लिए बढ़ी है. सोने-चांदी की जगह पर लोग संपत्ति में निवेश करने में ज्यादा विश्वास जता रहे हैं. इसके अलावा, कैपिटल मार्केट में पैसा लगाना भी लोगों को अब बेहतर विकल्प लग रहा है.



5.रिकॉर्ड डीमैट खाते खोले गए

रिकॉर्ड डीमैट खाते खोले गए
5/5

वित्त वर्ष 2020-21 इस लिहाज से उल्लेखनीय है कि इस साल रिकॉर्ड डीमैट खाते खोले गए हैं. लोगों ने बचत के पैसों को शेयर मार्केट में लगाने में दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी है. अब तक भारत में बचत के पारंपरिक विकल्प के तौर पर नहीं देखा जाता था. अप्रैल से नवंबर 2021 के बीच 221 लाख लोगों के निजी डीमैट अकाउंट खोले गए हैं.



LIVE COVERAGE