Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India Economy: भारत को 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएगा विदेशी व्यापार- पीयूष गोयल

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था पिछले 30 वर्षों में डॉलर के संदर्भ में 11.8 गुना बढ़कर आज 3.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है.

Latest News
India Economy: भारत को 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएगा विदेशी व्यापार- पीयूष गोयल

Piyush Goyal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister for Commerce and Industry Piyush Goyal) ने शुक्रवार को कहा कि विदेश व्यापार वास्तव में एक परिभाषित विशेषता बन जाएगा जो भारत को अमृत काल (Amrit Kaal) में 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में मदद करेगा.

गोयल ने कहा, "हम उस मोड़ पर पहुंच गए हैं, हम शिखर पर हैं, जहां हम उड़ान भरने जा रहे हैं. अगर हम अगले 25 वर्षों में कम से कम दस गुना होने की महत्वाकांक्षा रखते हैं ... हम 30 ट्रिलियन अमरीकी डालर को पार करना चाहते हैं. 15,000 डॉलर की प्रति व्यक्ति जीडीपी के साथ अर्थव्यवस्था.”

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) के साथ भारतीय विदेश व्यापार संस्थान-काकीनाडा (Indian Institute of Foreign Trade-Kakinada) के तीसरे परिसर का उद्घाटन करने के बाद सम्मानित अतिथि के रूप में बोलते हुए, गोयल ने कहा कि आने वाले वर्षों में विदेशी व्यापार वास्तव में परिभाषित विशेषता बन जाएगा "जैसा कि हम इसमें काम कर रहे हैं अगले 25 वर्षों में अमृत काल और विकसित भारत को  प्रगति की तरफ ले जा रहे हैं."

उन्होंने आईआईएफटी के छात्रों से कहा, "भारतीय स्वतंत्रता के 100 साल पूरे करने वाला अमृत काल हमारे बच्चों और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करेगा. आप इस यात्रा में मुख्य हितधारक हैं."

गोयल ने कहा कि विदेश व्यापार 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में वास्तव में मदद करेगा. उन्होंने कहा, "यही वह रास्ता है जिसे हम हासिल करने जा रहे हैं."

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था पिछले 30 वर्षों में डॉलर के टर्म में 11.8 गुना बढ़कर आज 3.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है, जो कि 300 बिलियन अमेरिकी डॉलर से कम है. गोयल ने कहा कि भारत आज दुनिया में एक बेहतर जगह है, जहां अन्य देश मंदी में हैं, कुछ देशों की मुद्रास्फीति पांच गुना अधिक है, वहीं भारत एक बेहतर स्थिति में है. उन्होंने कहा कि दुनिया भारत के साथ जुड़ने की कोशिश कर रही है क्योंकि यह एक बढ़ती अर्थव्यवस्था है. राजनीतिक स्थिरता, निर्णायक नेतृत्व और अर्थव्यवस्था के कुशल संचालन ने दुनिया को भारत की ओर देखा है.

उन्होंने कहा, "जैसा कि हम एक विकसित अर्थव्यवस्था की स्थिति में जाते हैं, हमारे आयात और निर्यात कई गुना बढ़ने जा रहे हैं. हमें निर्बाध विदेशी व्यापार, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही होनी चाहिए."

गोयल ने कहा कि दुनिया हमारे साथ अधिक से अधिक कारोबार करना चाहती है.

वाणिज्य मंत्री ने कहा, "दुनिया हमारे साथ मुक्त व्यापार समझौते चाहती है. विश्व भारत के साथ व्यापारिक संबंधों और दोस्ती का विस्तार करना चाहता है, एक बड़े बाजार के संदर्भ में क्षमता और उनकी अर्थव्यवस्थाओं को जीवित रहने और बढ़ने में मदद करने की क्षमता को देखते हुए." 

यह देखते हुए कि युवाओं के कंधों पर भारत को एक विकसित देश की स्थिति में ले जाने का एक बड़ा बोझ है. गोयल ने कहा "समावेशी विकास और देश के सभी क्षेत्रों की जिम्मेदारी आप पर है. आइए भारत को एक बार फिर विश्वगुरु, विश्व महाशक्ति बनाएं."

यह भी पढ़ें:  Maruti Suzuki का Q2 शुद्ध लाभ 4 गुना बढ़कर 2,061.5 करोड़ रुपये हुआ, अब तक की सबसे अधिक तिमाही बिक्री

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement