Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bloomberg World Billionaire List: कौन है वो 'डिलीवरी बॉय', जिसने दुनिया के अमीरों की लिस्ट में Mukesh Ambani को छोड़ दिया पीछे

Mukesh Ambani in World Billionaire List: रिलायंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में स्पेन के एक बिजनेसमैन ने उनसे ऊपर जगह बना ली है. यह बिजनेसमैन पेशे से डिलीवरी बॉय हुआ करता था.

Latest News
Bloomberg World Billionaire List: कौन है वो 'डिलीवरी बॉय', ज�िसने दुनिया के अमीरों की लिस्ट में Mukesh Ambani को छोड़ दिया पीछे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Bloomberg World Billionaire List: दुनिया के अमीरों की सूची में रिलायंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को करारा झटका लगा है. मुकेश अंबानी अरबपतियों की सूची में एक स्थान नीचे खिसक गए हैं. ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी अमीरों की ताजा रैंकिंग में मुकेश को 12वां नंबर मिला है. मुकेश अंबानी की नेटवर्थ करीब 112 अरब डॉलर आंकी गई है. उनकी संपत्ति में गिरावट पिछले दिनों उनकी कंपनी के शेयरों में आई गिरावट के कारण आई है. एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी को स्पेन के एक बिजनेसमैन ने पछाड़ दिया है, जो अब 11वें नंबर पर आ गए हैं. यह बिजनेसमैन अब चर्चा का सबब बन गया है. खास बात ये है कि अंबानी को दौलत में पछाड़ने वाला यह बिजनेसमैन एक समय डिलीवरी बॉय हुआ करता था.

जानिए कौन हैं अमानशियो आर्टेगा

मुकेश अंबानी को अमीरों की सूची में स्पेनिश बिजनेसमैन अमानशियो आर्टेगा ने पछाड़ा है, जिनकी नेटवर्थ करीब 2 अरब डॉलर बढ़कर 113 अरब डॉलर हो गई है. अमानशियो आर्टेगा दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी Inditex के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं. कंपनी में उनकी 59% हिस्सेदारी है. इसके चलते उन्हें रिटेल सेक्टर का किंग भी कहा जाता है.

पिता थे रेलवे मजदूर, खुद की डिलीवरी बॉय की नौकरी

अमानशियो की कहानी हर किसी के लिए प्रेरणा बन सकती है. अमानशियो के पिता रेलवे मजदूर हुआ करते थे. किसी तरह अमानशियो की पढ़ाई-लिखाई पूरी हुई. इसके बाद उन्होंने डिलीवरी बॉय के तौर पर करियर शुरू किया. फिर उन्होंने टेलर का काम भी किया और कपड़े की दुकान में भी नौकरी की. ये दोनों काम ही उनके भविष्य को सुधारने वाले बने. इन कामों से उन्होंने कपड़े की बारीकियां सीखी और अपनी दुकान खोल ली. यहीं से उनकी किस्मत बदल गई.

एक दुकान से 7,400 स्टोर तक का सफर

कपड़े की दुकान से बढ़ती आमदनी की बदौलत अमानशियो ने 1963 में लॉजरी आयटम का बिजनेस शुरू किया. इसके बाद 1975 में उन्होंने ZARA का पहला आउटलेट खोला. अमानशियो ने 1985 में Inditex कंपनी की शुरुआत की, जो आज ZARA समेत सात रिटेल ब्रॉन्ड्स की पेरेंट कंपनी है. करीब 34.1 अरब डॉलर रेवेन्यू कमाने वाली कंपनी के पूरी दुनिया में 7,400 से ज्यादा रिटेल स्टोर हैं. इसके अलावा कंपनी ने स्पेन समेत यूरोप के कई बड़े देशों और अमेरिका में प्रीमियम ऑफिस व रिटेल प्रॉपर्टीज में निवेश किया हुआ है. हालांकि अमानशियो अब खुद बिजनेस नहीं देखते हैं. उन्होंने साल 2011 में अपना बिजनेस अपनी बेटी को सौंप दिया था.

गौतम अडानी को मिला है 15वां नंबर

ब्लूमबर्ग के अरबपतियों की लिस्ट में भारत के गौतम अडानी (Gautam Adani) इस बार 15वें नंबर पर हैं. लिस्ट में सबसे ज्यादा अमीर एक्स (पहले ट्विटर) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) हैं, तो दूसरा नंबर अमेजॉन के जैफ बेजोस का है. तीसरे नंबर पर मेटा (फेसबुक) के मालिक मार्क जुकरबर्ग मौजूद हैं. मस्क के पास 249 अरब डॉलर, बेजोस के पास 209 अरब डॉलर और जुकरबर्ग के पास 190 अरब डॉलर संपत्ति आंकी गई है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement