Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या आपके पास हैं 5G Smartphone, तो पढ़िए यह खबर!

5G अमूमन ज्यादातर लोगों के हाथों में देखने को मिल जाता है, लेकिन क्या इस्तेमाल हो पा रहा है? यह बहुत बड़ा सवाल है.

क्या आपके पास हैं 5G Smartphone, तो पढ़िए यह खबर!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में 5G नेटवर्क का मई 2022 तक ट्रायल चलेगा. अभी तक 5G की commercial launching को लेकर कोई खबर नहीं है. इसके बावजूद मार्केट में तेजी के साथ 5G smartphone लॉन्च हो रहे हैं. Xiomi, Realme, Motorola जैसी कंपनियों ने तो 4G फोन लॉन्च करना ही बंद कर दिया है. Samsung के भी कई सारे फ्लैगशिप और मिडरेंज 5G फोन भारत में लॉन्च हुए हैं. 5G फोन की लिस्ट में iQOO 7, iQOO Z3, POCO M3 Pro 5G, OnePlus 9R, OnePlus Nord, Samsung Galaxy S20 FE 5G, Motorola Edge 20 Fusion, iPhone 12 Series, iPhone 13 Series, Vivo Y73 जैसे कई सारे फोन शामिल हैं.

5G इस्तेमाल करने का नहीं मिला मौका

अमूमन किसी भी smartphone की लाइफ दो से तीन साल की होती है. लेकिन एक साल के बाद ही उसमें बैटरी से जुड़ी समस्याएं और हैंगिंग की समस्या शुरू हो जाती है. अब जिन्होंने 2020 में ही यह सोचकर 5G smartphone ख़रीदा होगा कि वह जल्द ही 5G यूज़ कर पाएंगे. उनके उम्मीदों पर तो पानी फिर गया होगा. क्योंकि अभी तक 5G नेटवर्क शुरू नहीं हुआ है और फोन की लाइफ वैसे भी बहुत हद तक खत्म हो चुकी है.

5G कब होगा लॉन्च? 

5G भारत में कब लॉन्च होगा, हालांकि इसका उत्तर सही किसी के पास नहीं है. ट्रायल के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों को स्पेक्ट्रम दिया गया है. इस साल नवंबर में पहला ट्रायल खत्म हुआ है और अब मई 2022 तक के लिए ट्रायल को बढ़ाया गया है. Airtel, Vodafone 5G का ट्रायल करने में जुटे हुए हैं. लेकिन यह आम जनता के बीच कब आएगा यह कह पाना थोड़ा कठिन है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement