Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दो दिनों की गिरावट के बाद Gold और Silver में आया उछाल, जानिए फ्रेश प्राइस 

घरेलू वायदा बाजार में सोना एक बार फिर 51200 रुपए प्रति दस ग्राम के लेवल को पार कर गया है. जबकि चांदी में 62400 के बेहद करीब पहुंच गई है.

दो दिनों की गिरावट के बाद Gold और Silver में आया उछाल, जानिए फ्रेश प्राइस 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दो दिनों की लगातार गिरावट के बाद आज भारत और अमरीकी वायदा बाजार में सोना और चांदी के दाम (Gold Silver Price) में तेजी देखने को मिल रही है. जानकारों की मानें तो यूएस फेड रिजर्व (Fed Reserve) अपनी आगामी बैठक में ब्याज दरों में को स्थिर रख सकता है. जिसकी वजह से डॉलर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली है और सोना और चांदी में इजाफा देखने को मिला है. आंकड़ों के अनुसार घरेलू वायदा बाजार में सोना एक बार फिर 51200 रुपए प्रति दस ग्राम के लेवल को पार कर गया है. जबकि चांदी में 62400 के बेहद करीब पहुंच गई है. न्यूयॉर्क के वायदा बाजार में सोना 0.50 फीसदी और चांदी एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रहे रही है. 

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी 
विदेशी बाजारों में सोना और चांदी में तेजी देखने को मिल रही है. न्यूयॉर्क के वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोना 0.44 फीसदी यानी 8 डॉलर प्रति ओंस से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है. जिसकी वजह दाम 1862 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं. गोल्ड स्पॉट के दाम करीब 9 डॉलर की तेजी के साथ 1859.17 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. दूसरी ओर कॉमेक्स पर चांदी 1.21 फीसदी की तेजी के साथ 22.23 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. सिल्वर स्पॉट के दाम एक फीसदी की तेजी साथ 22.24 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें:- 6 दिन बाद सस्ता हुआ Gold और Silver, जानिए कितने हुए दाम 

घरेलू बाजार में सोना हुआ महंगा
घरेलू वायदा बाजार में सोने के दाम (Gold Price)में तेजी का माहौल बना हुआ है. आंकड़ों के अनुसार मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर सोना अगस्त वायदा 1 बजकर 45 मिनट पर 216 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के सााि 51012 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. जबकि आज सोना सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन 50952 रुपए प्रति दस ग्राम पर ओपन हुआ था. जो कारोबारी सत्र के दौरान 51060 रुपए प्रति दस ग्राम के लेवल पर पहुंचा. इससे पहले सोना दो दिनों से लगातार गिर रहा था. 

एमसीएक्स पर चांदी की कीमत में गिरावट 
वहीं घरेलू वायदा बाजार में चांदी की कीमत (Silver Price) में तेजी आई है. मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर चांदी जुलाई वायदा 662 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 62455 रुपए पर कारोबार कर रहा है. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान चांदी 62480 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंची. वैसे आज चांदी वायदा बाजार में तेजी के साथ 61980 रुपए प्रति किलोग्राम पर ओपन हुई थी. एक दिन पहले चांदी 61793 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुए थे. 

यह भी पढ़ें:- Gold Silver Price: मई में करीब 800 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी 3000 रुपए टूटी 

क्या कहते हैं जानकार 
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार डॉलर इंडेक्स दो महीने के निचले स्तर पर आ गया है. इसका कारण है कि फेड की ओर से आए संकेतों से मिल रहा है. वास्तव में इस बार फेड रिजर्व ब्याज दरों में कोई बदलाव करने के मूड में नहीं है. फेड मानना है कि अगर इस बार ब्याज दरों में इजाफ किया तो इकोनॉमी पर बुरा असर देखने को मिल सकता है. जिसकी वजह से डॉलर में कमजोरी आई है और सोना और चांदी की कीमत में असर देखने को मिल रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement