Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Silver Price: मई में करीब 800 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी 3000 रुपए टूटी 

मई के महीने में सोने के दाम में करीब 800 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जबकि चांदी इस दौरान 3000 रुपए सस्ती हुई है। 

Gold Silver Price: मई में करीब 800 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी 3000 रुपए टूटी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी। भले ही आज भारत के वायदा बाजार में सोना और चांदी के दाम में इजाफा देखने को​ मिल रहा है, लेकिन मई के महीने में सोना और चांदी के दाम में काफी गिरावट आई है। जानकारों की मानें तो मई के महीने के सभी असेट क्लास में गिरावट देखने को मिली है। जिसका असर सोना—चांदी में देखने को मिला है। आने वाले दिनों में यूएस फेड मीटिंग सोने और चांदी के दाम तय करेगी। अगर फेड ब्याज दरों में इजाफा करता है तो सोना और चांदी दोनों के दाम में गिरावट देखने को मिल सकती है। अगर ब्याज दर स्टेबल रहती है तो कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है। जानकारों की मानें तो साल के सेकंड हाफ में गोल्ड—सिल्वर प्राइस में तेजी देखने को मिल सकती है। 

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी का भाव 
विदेशी बाजारों में सोना तेज और चांदी सपाट स्तर पर कारोबार करती हुई दिखाई दे रही है। आंकड़ों के अनुसार न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में सोना 6.50 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1860.40 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्ड स्पॉट के दाम 3.29 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1856.88 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं कॉमेक्स वायदा में चांदी 0.22 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 21.77 डॉलर प्रति ओंस पर है। जबकि सिल्वर स्पॉट के दाम 21.80 डॉलर प्रति ओंस के साथ सपाट लेवल पर कारोबार कर रही है।

वायदा बाजार में सोना और चांदी 
भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर सोना और चांदी दोनों में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। आंकड़ों के अनुसार सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर सोना 78 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 50985 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा ​है। जबकि आज सोना 50940 रुपए प्रति दस ग्राम पर ओपन हुआ था। कारोबारी सत्र के दौरान सोने के दाम 50992 रुपए प्रति दस ग्राम पर भी पहुंचे। वहीं दूसरी ओर चांदी के दाम सपाट देखने को मिल रहे हैं। सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर चांदी के दाम 61319 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार करती हुई दिखाई दे रही है। जबकि आज चांदी 61349 रुपए प्रति किलोग्राम पर ओपन हुई थी। 

मई के महीने में कितना सस्ता हुआ सोना चांदी 
मई के महीने में सोना और चांदी के दाम में काफी गिरावट देखने को मिली है। पहले बात सोने की करें तो 29 अप्रैल को सोना वायदा बाजार में 51754 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज यानी मंगलवार को सोना 50960 रुपए प्रति दस ग्राम के दायरे में है। इसका मतलब है कि मई में अब तक सोने के दाम करीब 800 रुपए प्रति दस ग्राम तक कम हो चुके हैं। वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो 29 अप्रैल को चांदी 64349 रुपए प्रति किलोग्राम पर पर क्लोज हुई थी, जो आज 61319 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। इस दौरान चांदी के दाम में करीब 3000 रुपए प्रति किलोग्राम की ​गिरावट देखने को मिल चुकी है। 

फेड मीटिंग पर रहेंगी निवेशकों की नजरें 
वहीं दूसरी ओर निवेशकों की नजरें फेड मीटिंग पर भी रहेंगी। आने वाले दिनों में फेड मीटिंग के फैसले सोना और चांदी की कीमतों को तय करेंगी। केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि जिस तरह से के यूएस के इकोनॉमी के आंकड़ें सामने आ रहे हैं वो ज्यादा अच्छे नहीं है। अगर फेड ब्याज दरों में इजाफा करता है तो मार्केट में लिक्विडिटी को कम करेगा, जो कि इकोनॉमी के लिए बेहतर नहीं है। ब्याज दरें स्टेबल रहती हैं तो रिसेशन का संकेत होगा। ऐसे में फेड काफी असमंजस में है। 

साल के सेकंड हाफ में बढ़ सकती हैं कीमतें 
अजय केडिया का कहना है कि मई के महीने में सभी असेट क्लास में गिरावट देखने को मिली है। शेयर बाजार से लेकर, क्रिप्टोकरेंसी, एग्री कमोडिटी मार्केट सभी गिरावट देखी गई है। जिसका असर सोना और चांदी में भी देखने को मिला है, लेकिन अभी तक जियो पॉलिटिकल टेंशन खत्म नहीं हुई है। जून से चीन भी ओपन हो रहा है। पूरी दुनिया में महंगाई है और रिसेशन का डर है। जिसकी वजह से सोना और चांदी दोनों में तेजी देखने को मिल सकती है। 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement