Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अगर किसानों के खाते में नहीं आए PM Kisan Yojna के 2 हजार रुपये तो जानिए कैसे करें शिकायत

पीएम किसान निधि का पैसा ना आने पर आप कुछ नंबरों पर फोन करके अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं.

अगर किसानों के खाते में नहीं आए PM Kisan Yojna के 2 हजार रुपये तो जानिए कैसे करें शिकायत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मोदी सरकार किसानों को प्रत्येक वर्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6,000 रुपये देती है. यह पैसा सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. ऐसे में 1 जनवरी को किसानों के खाते में दो बार का पैसा यानी 4,000 रुपये भेजे गए हैं लेकिन यह पैसा कुछ किसानों के पास नहीं पहुंचा है. ऐसे में किसानों को पैसा हासिल करने के लिए अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी.

किसानों को करनी होगी शिकायत

दरअसल, कई लोगों को इस बार 9 वीं किस्त के पैसे नहीं मिल पाए थे जिसके चलते इस बार किसानों के खाते में 4,000 रुपये भेजे गए थे. ऐसे में यदि आपके अकाउंट में 2,000 रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर यहां आपकी बातें नहीं सुनी जा रही या इसके बाद भी खाते में रुपये नहीं आते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. 

फोन और ई-मेल का लें सकते हैं सहारा

गौरतलब है कि पीएम किसान हेल्प डेस्क सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है. इसके अलावा आप ई-मेल भी अर सकते हैं. pmkisan-ict@gov.in पर अपनी सभी शिकायतें ई-मेल भी कर सकते हैं. कई बार में यदि आपका काम वहां भी नहीं हुआ तो आप डायरेक्ट हेल्प लाइन नंबर 011-23381092 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

कृषि मंत्रालय से भी हो सकती है शिकायत 

दरअसल, कृषि मंत्रालय ने सीधे संपर्क साधने के लिए भी नंबर जारी किए हैं. किसान 18001155266, 155261, 011—23381092, 23382401, 011-24300606, 0120-6025109 जैसे नंबरों पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं जिससे किसानों को उनका पैसा सही समय पर मिल जाए.

PM Kisan

यह भी पढ़ें- Good News: अब आसानी से मिलेगा ट्रेन का Tatkal Ticket, लॉन्च हुआ IRCTC का नया ऐप

वहीं इस मामले में कृषि मंत्रालय का कहना है कि यदि किसी किसान के बैंक अकाउंट में योजना का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान तुरंत किया जाएगा. किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक किया जाएगा लेकिन किसानों को बराबर पैसा दिया जाएगा इसके लिए किसानों की शिकायतों वाली फोन कॉल्स को वरीयता भी दी जाती है.

यह भी पढ़ें- जल्द आ रहा इस Finance कंपनी का IPO, जानिए प्रोमोटरों की कितनी होगी हिस्सेदारी

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement