Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Income Tax Notice: दान के नाम पर टैक्स चोरी करने वालों की लगेगी क्लास, इनकम टैक्स के रडार पर 8000 लोग

8,000 Taxpayers Notice: इनकम टैक्स का आरोप है कि कई लोगों और कंपनियों ने चेरिटिबल ट्रस्ट को दान देने के नाम पर टैक्स की चोरी की है लेकिन अब इन पर सख्त एक्शन लिया जा रहा है.

Income Tax Notice: दान के नाम पर टैक्स चोरी करने वालों की लगेगी क्लास, इनकम टैक्स के रडार पर 8000 लोग

Income Tax Notice 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इनकम टैक्स बचाने के लिए लोग तरह तरह के जुगाड़ लगाते हैं. इसके लिए लोग भ्रष्टाचार कर के भी टैक्स चोरी करते हैं. इस बीच अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने करीब 8 हजार ऐसे टैक्सपेयर्स को नोटिस भेजा है, जिन्होंने धर्मार्थ संस्थानों को दान दिया था. आरोप हैं कि यह दान दिखाकर कंपनियों ने खूब टैक्स चोरी की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ऐसे 8000 टैक्सपेयर्स को नोटिस भेजा है. 

इनकम टैक्स अधिकारियों का कहना है कि जिन टैक्सपेयर्स को नोटिस भेजे गए हैं, उनके द्वारा दिखाए गए डोनेशन उनकी कमाई व खर्च से मेल नहीं खाते हैं. नोटिस पाने वाले टैक्सपेयर्स में वेतनभोगी, अपना व्यवसाय चलाने वाले समेत कुछ कंपनियां शामिल हैं. बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजरें उन टैक्स प्रोफेशनल्स पर भी हैं, जिन्होंने संबंधित टैक्सपेयर्स को इस तरह का लेन-देन करने में मदद की है.

LIC Policy: इस पॉलिसी में रोजाना करें 150 रुपये का निवेश, आपका बच्चा बन जाएगा लखपति

अधिकारियों ने बताया कि इन मामलों में सटीक उसी रकम का डोनेशन दिखाया गया है, जो टैक्स स्लैब को कम करने या पूरी तरह से छूट पाने के लिए जरूरी थी. इसके अलावा एक और जो बात कॉमन है, वह है कि सभी मामलों में डोनेशन कैश में किए गए. इसी तरह वेतन से कमाई पर निर्भर टैक्सपेयर्स के द्वारा टैक्स पेशेवरों को काफी ज्यादा भुगतान किया है जिसके चलते उन्हें नोटिस भेजा गया है. 

Gold Price Today: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का हाल

जानकारी के मुताबिक, सभी 8,000 अलग-अलग मामलों में टैक्स स्लैब को कम करने या पूर्ण छूट प्राप्त करने के लिए  जो पैसा आवश्यक था, बस उतना ही दान दिया गया है. इसके अलावा सीधे वेतनभोगी व्यक्ति द्वारा भी टैक्स पेशेवरों को असाधारण रूप से अधिक राशि का भुगतान किया गया था. जानकारी के मुताबिक नोटिस मार्च के मध्य से लेकर अप्रैल की शुरुआत तक तीन सप्ताह में भेजे गए थे और आंकलन वर्ष 2017-18 से 2020-21 के लिए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement