Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Crypto से दुनियाभर में निवेशकों ने कमाए 12 लाख करोड़ रुपए, भारतीय रह गए पीछे

क्रिप्टो में भारतीय निवेशकों की संख्या सबसे ज्यादा होने के बावजूद भी क्यों भारतीय मुनाफा भुनाने में रह गए पीछे.

Latest News
Crypto से दुनियाभर में निवेशकों ने कमाए 12 लाख करोड़ रुपए, भारतीय रह गए पीछे

क्रिप्टोकरेंसी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Cryptocurrency ने पिछले कुछ सालों में निवेशकों को बड़ी तेजी के साथ अपनी तरफ आकर्षित किया है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कम समय में मोटी कमाई. भारत में भी पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी ( Cryptocurrency) में निवेश का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. हालांकि निवेश करने का यह तरीका बेहद रिस्की है बावजूद इसके लोग तेजी के साथ इसमें निवेश कर रहे हैं. लेकिन जितना रिस्की है उतना ही मुनाफा भी इसमें ज्यादा है. एक डेटा एनालिटिक्स फर्म Chainalysis के अनुसार पिछले साल निवेशकों ने क्रिप्टो से खूब कमाई की. इस दौरान क्रिप्टो निवेशकों का लगभग 400 गुना मुनाफा बढ़ा. रिपोर्ट के मुताबिक बिटक्वाइन के मुकाबले Ethereum ने सबसे ज्यादा कमाई करवाई.

निवेशकों को अरबों का मुनाफा

Chainalysis रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में दुनिया भर के क्रिप्टो निवेशकों को लगभग 12 लाख करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है. वहीं साल 2020 में यह मुनाफा सिर्फ 2.5 लाख करोड़ रुपए थी. इस लिहाज से क्रिप्टो निवेशकों (Crypto Investers) को साल 2021 में 5 गुना अधिक मुनाफा हुआ है. प्रतिशत के हिसाब से यह 400 फीसदी की बढ़त है.

क्रिप्टोकरेंसी

कमाई में भारत काफी नीचे

निवेशकों की सूची में भले ही भारतीयों की संख्या अधिक हो लेकिन क्रिप्टो से कमाई के मामले में भारत अभी भी काफी नीचले पायदान पर है. क्रिप्टो से कमाई के मामले में अमेरिकी सबसे आगे है. रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में अमेरिकी यूजर्स ने कुल 47 बिलियन डॉलर की कमाई की. वहीं साल 2020 में यह कमाई सिर्फ 8.1 बिलियन डॉलर थी. अमेरिका के बाद UK, जर्मनी, जापान और चीन के निवेशकों को अच्छा मुनाफा हुआ है. एक साल में UK के निवेशकों की कमाई 431 फीसदी और जर्मनी इंवेस्टर्स की कमाई में 423 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद तुर्की के निवेशकों का नंबर आता है जो क्रिप्टो से कमाई के मामले में छठे नंबर पर हैं. यहां के निवेशकों को  4.6 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Royal Enfield ने एक साल में दो बार बाइक की कीमतों में की बढ़ोतरी, देखें यहां पूरी लिस्ट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement