Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Listing Today's शेयर से निवेशकों को झटका, 9% गिरकर हुआ लिस्ट

LIC listing today: आज स्टॉक एक्सचेंज पर एलआईसी का शेयर 8 प्रतिशत से भी अधिक डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ.

Latest News
LIC Listing Today's शेयर से निवेशकों को झटका, 9% गिरकर हुआ लिस्ट

एलआईसी आईपीओ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: LIC का शेयर आज स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो गया है. हालांकि इसकी लिस्टिंग से निवेशकों में थोड़ी मायूसी देखी जा रही है. दरअसल एलआईसी ने अपने आईपीओ का बैंड 902 रुपये से लेकर 949 रुपये के बीच रखा था. लेकिन आज यह 8 प्रतिशत से भी ज्यादा कम कीमत पर लिस्ट हुआ. बता दें कि BSE पर यह स्टॉक 867 रुपये (LIC listing today) पर लिस्ट हुआ. वहीं NSE पर 872 रुपये पर लिस्ट हुआ. यह देश का अबतक का सबसे बड़ा आईपीओ था जिसकी वजह से सबकी निगाहें इसी पर टिकी थीं. ग्रे मार्केट में काफी दिनों से एलआईसी का शेयर गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा था. आखिरकार आज यह इश्यू प्राइस से कम कीमत प्राइस पर लिस्ट हुई जिससे अब निवेशकों को चिंता सता रही है.

निवेशकों को LIC से थी काफी उम्मीदें

LIC इंश्योरेंस सेक्टर में विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है. यह आज भारत के लगभग हर घर में मौजूद है. इस लिहाज से इसके कारोबार में वृद्धि होने का भी अनुमान लगाया जा रहा था. LIC की बाजार हिस्सेदारी कम से कम 66 प्रतिशत है. एलआईसी के पास 22.78 लाख एजेंट और 2.9 लाख कर्मचारियों का बड़ा नेटवर्क है. शेयर बाजार में भी LIC बड़ा निवेशक है. इसका पोर्टफोलियो काफी शानदार है जिससे इसे अच्छा-खासा मुनाफा होने की उम्मीद थी लेकिन आज स्टॉक एक्सचेंज पर यह 8 प्रतिशत से भी ज्यादा के डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ जिससे निवेशकों में मायूसी (LIC IPO - what should investors do) देखी जा रही है

सरकार ने अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची

फरवरी में LIC ने सेबी (SEBI) के पास आईपीओ के लिए ड्राफ्ट जमा किया था. पहले सरकार इसमें 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने वाली थी जिसे घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया गया है. सरकार ने अपनी हिस्सेदारी बेचकर लगभग 21 हजार करोड़ रुपये में जुटाए हैं. इस लिहाज से कंपनी की वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी.

पॉलिसीहोल्डर्स को मिला था डिस्काउंट

LIC IPO का सब्सक्रिप्शन 4 मई से लेकर 9 मई तक खुला रहेगा. इसमें रिटेल इन्वेस्टर्स को IPO में 45 रुपये की डिस्काउंट दी जाएगी. पॉलिसीहोल्डर्स को LIC के IPO में 60 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है. फिलहाल सूत्रों के हवाले से पता चला है कि LIC के शेयर की लिस्टिंग 17 मई को होगी.

यह भी पढ़ें:  Aadhaar Card: इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपडेट करें अपनी जानकारी

Home Loan की ब्याज दर बढ़ने से हैं परेशान, ऐसे कम करें EMI

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement