Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PAN CARD बनवाना होगा जरूरी, आदेश को नहीं मानने पर हो सकती है सख्त सजा

देश में अब पैन कार्ड का इस्तेमाल करना जरूरी होगा. अगर कोई इस आदेश का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

PAN CARD बनवाना होगा जरूरी, आदेश को नहीं मानने पर हो सकती है सख्त सजा

पैन कार्ड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: PAN Card सबसे ज्यादा जरूरी डॉक्यूमेंट है. इसके जरिए आपके अकाउंट का ट्रैक रिकॉर्ड और अन्य दस्तावेजों का इनकम टैक्स विभाग विवरण रखता है. हालांकि कुछ दिनों मेंसरकार की टैक्स चोरी, क्रिप्टो एसेट और आतंकी फंडिंग को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. इसी को लेकर सरकार ने सख्त कदम उठाया है. सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि बिना PAN कार्ड के बैंक खाते नहीं खोले जाएंगे. अगर कोई बैंक खाता PAN कार्ड के बिना खोला जाता है तो उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इस मामले को लेकर हाई लेवल मीटिंग की बैठक हुई. इसमें रेवेन्यू सेक्रेटरी और CBDT के टॉप अधिकारी शामिल हुए. इस मीटिंग में फैसला किया गया कि CBDT आधार कार्ड के जरिए ग्राहक द्वारा दिए गए ब्यौरे की पुष्टि करेगा. मालूम हो कि देश में लगभग 11 करोड़ लोग ऐसे हैं जिनके पास PAN कार्ड नहीं हैं जिसकी वजह से सरकार के पास उनकी संपत्ति को लेकर कोई ब्यौरा नहीं है. सरकार का कहना है कि टैक्स चोरी करने वाले लोग सही ब्यौरा न भरकर सरकार को गुमराह करने की कोशिश करते हैं. 

अगर किसी के पास पैन कार्ड नहीं हो तो मौजूदा समय में फॉर्म 60, 61 भरकर खाते खोले जाते हैं. वहीं बैंक अकाउंट होने की वजह से आसानी से क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर खाता खोला जा सकता है. हाल ही में सरकार ने क्रिप्टो के प्रॉफिट पर 30 प्रतिशत का टैक्स लागू किया है. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि देश के सभी नागरिकों के पास पैन कार्ड हो जिससे उनके सम्पत्ति से संबंधित ब्यौरों पर सरकार को नजर रखने में आसनी मिले.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
First Salary कहां करें निवेश, ऐसे करें प्लानिंग

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement