Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LPG से लेकर दूध-चाय तक बीते 3 महीनों में बढ़े इन चीजों के दाम, देखें पूरी लिस्ट

लगातार 3 महीने के अंदर भारत में रोजमर्रा प्रोडक्ट्स की कीमतों में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिली है.

LPG से लेकर दूध-चाय तक बीते 3 महीनों में बढ़े इन चीजों के दाम, देखें पूरी लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जनवरी 2020 से लेकर अबतक के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो कमर तोड़ महंगाई बढ़ी है. जरूरी प्रोडक्ट्स की कीमतों में वृद्धि की एक वजह कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे जंग को भी माना जा रहा है. हाल ही के दिनों में मदर डेयरी और अमूल जैसी कंपनियों ने दूध की कीमत में वृद्धि की है.

खाने-पीने की चीजें हुईं महंगी

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) और नेस्ले (Nestle) ने चाय, कॉफी, दूध और नूडल्स जैसे प्रोडक्ट्स की कीमतों में वृद्धि की घोषणा कर दी है. HUL ने 14 मार्च को ब्रू कॉफी पाउडर (Bru Coffee Powder) की कीमतों में 3 से 7 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है. ब्रू गोल्ड कॉफी कर (Bru Gold Coffee Jar) 3 से 4 प्रतिशत कर ब्रू इंस्टेंट कॉफी पाउच 3 से 6.66 प्रतिशत महंगा कर दिया गया है. वहीं ताजमहल चाय (Tajmahal Tea) की कीमत भी 3.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.8 प्रतिशत कर दी गई है.

ब्रुक बॉन्ड के कॉफी और चाय के अलग वेरिएंट की कीमतों में 1.5 से 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. HUL ने अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में वृद्धि को लेकर सफाई देते हुए कहा कि बढ़ती मंहगाई के चलते प्रोडक्ट्स की कीमतों में वृद्धि की जा रही है.

इसके अलावा नेस्ले इंडिया (Nestle India) ने भी अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर दिया है. नेस्ले इंडिया ने मैगी नूडल्स की कीमतों में 9 से 16 प्रतिशत तक की वृद्धि की है. इसके साथ ही दूध और कॉफी पाउडर की कीमतों में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया है. कीमतों में वृद्धि के बाद अब 70 ग्राम मैगी नूडल्स की कीमत 12 रुपये से बढ़कर 14 रुपये हो गई है. वहीं 140 ग्राम मैगी मसाला नूडल्स की कीमत में 3 रुपये या 12.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसके अलावा इसके 560 ग्राम के पैक की कीमत में 9.4 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. यानी अब आपको इसके लिए 96 रुपये की जगह 105 रुपये चुकाने होंगे.

प्राइस

नेस्ले ने एक लीटर दूध के कार्टन की कीमत में 4 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है और अब आपको इसके लिए 3 रुपये ज्यादा यानी 78 रुपये देने होंगे. नेस्केफै क्लासिक कॉफी पाउडर की कीमत में भी 3 से 7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. वहीं नेस्केफै क्लासिक 25 ग्राम पैक की कीमत में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि 78 रुपये से बढ़ाकर 80 रुपये कर दी गई है. इसके साथ ही नेस्केफै क्लासिक की कीमत में भी वृद्धि की गई है. 50 ग्राम के पैक को भी 3.4 प्रतिशत बढ़ाकर 80 145 रुपये से 150 रुपये कर दिया गया है.

CNG के दाम में वृद्धि

मुद्रास्फीति का असर सीएनजी के दाम पर भी देखने को मिला है. 8 मार्च को सीएनजी के दाम में एक रुपये की वृद्धि देखने को मिली थी. वहीं कयास लगाया जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में भी जल्द ही 12 से 15 रुपये तक की वृद्धि देखने को मिल सकती है.

LPG सिलेंडर के दाम में वृद्धि

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे जंग का असर एलपीजी गैस सिलेंडर पर देखने को मिला. सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

मुद्रास्फीति दबाव

भारतीय उपभोक्ताओं के लिए खाद्य तेल की कीमतों में वृद्धि और अनिश्चित  भू-राजनीतिक स्थितियों के कारण कच्चे माल की बढ़ती कीमतों से घरेलू बजट को और नुकसान होगा जो पहले से मुद्रास्फीति से प्रभावित है. उपभोता मूल्य सूचकांक सीपीआई (CPI) पर आधारित भारत की प्रमुख मुद्रास्फीति दर जनवरी 2021 में सात महीने के उच्च स्तर 6.01 प्रतिशत पर पहुंच गई.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

यह भी पढ़ें: 
RBI ने HDFC को दी राहत, अब डिजिटल 2.0 प्रोग्राम होगा लॉन्च

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement