Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LPG Gas Cylinder Price: घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती, दिल्ली में अब इतनी होगी कीमत

LPG Price Update: मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में गैस सिलेंडर के दामों में कटौती करने का फैसला लिया गया है. इस फैसले से आम जनता को महंगाई की मार में थोड़ी राहत मिलेगी.

LPG Gas Cylinder Price: घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती, दिल्ली में अब इतनी होगी कीमत

LPG Gas Cylinder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: LPG Cylinder Price- महंगाई की मार के बीच घर की रसोई चला रही महिलाओं को मोदी सरकार ने रक्षा बंधन का तोहफा दे दिया है. सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती कर दी है. इस फैसले को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को मंजूरी दे दी है, जिससे गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम होना तय हो गया है. सरकार की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, यह कटौती उज्जवला योजना के तहत निम्न आय वर्ग के लिए जारी घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 400 रुपये तक होगी. उज्जवला योजना के तहत 200 रुपये की सब्सिडी उन्हें पहले ही मिल रही है और अब 200 रुपये की अतिरिक्त कटौती का भी लाभ मिलेगा. इस कटौती के बाद दिल्ली में अब सामान्य गैस कनेक्शन पर एक सिलेंडर 1103 रुपये के बजाय 903 रुपये में मिलेगा, जबकि प्रधानमंत्री  उज्जवला योजना (PMUY) के गैस कनेक्शन पर सिलेंडर की कीमत 703 रुपये वसूली जाएगी.

सरकार उठाएगी सब्सिडी का बोझ

कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि हर LPG गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. यह सब्सिडी उज्जवला कनेक्शन पर पहले से मिल रही सब्सिडी के अतिरिक्त होगी. इससे देश के करीब 33 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा, जिनके पास गैस कनेक्शन है. इनमें करीब 10 करोड़ कनेक्शन उज्जवला योजना के हैं. यह सब्सिडी तकरीबन 7,500 करोड़ रुपये बैठेगी, लेकिन इसका बोझ तेल कंपनियों को नहीं उठाना होगा. सरकार ने फैसला लिया है कि इस सब्सिडी का बोझ वह खुद उठाएगी.

क्या चुनावी है ये फैसला?

सरकार ने चार राज्यों में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आम जनता को गैस के दामों में कटौती का तोहफा दिया है. इस कारण यह चुनावी फैसला माना जा रहा है. हालांकि इसका लाभ पूरे देश में मिलेगा. इसके चलते यह भी माना जा रहा है कि सरकार अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से पहले कुछ और भी महंगाई से राहत वाले कदम उठा सकती है.

छह महीने से नहीं घटे हैं रेट

देश में मार्च के बाद से पिछले छह महीने के दौरान घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी नहीं की गई है. यदि इस महीने के भाव की बात करें तो 1 अगस्त को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपये थी, जबकि मुंबई में 1102.50 रुपये में एक सिलेंडर मिल रहा था. कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में एक गैस सिलेंडर के लिए 1118.50 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. उज्जवला योजना के तहत अब नए दाम से सिलेंडर मिलेगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement