Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maruti Suzuki का Q2 शुद्ध लाभ 4 गुना बढ़कर 2,061.5 करोड़ रुपये हुआ, अब तक की सबसे अधिक तिमाही बिक्री

Maruti Suzuki के ऑपरेशन से इसका रेवेन्यू 46 प्रतिशत बढ़कर 29,931 करोड़ हो गया है.

Latest News
Maruti Suzuki का Q2 शुद्ध लाभ 4 गुना बढ़कर 2,061.5 करोड़ रुपये हुआ, अब तक की सबसे अधिक तिमाही बिक्री

Maruti Suzuki Q2 Result

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने शुक्रवार को सितंबर तिमाही के लिए शुद्ध लाभ लगभग चार गुना बढ़कर 2,061.5 करोड़ रुपये दर्ज किया. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी को 475.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. ऑपरेशन से मारुति सुजुकी का रेवेन्यू समीक्षाधीन तिमाही में 46 प्रतिशत बढ़कर 29,931 करोड़ रुपये (Maruti Suzuki Earning) हो गया है. तिमाही के लिए कुल बिक्री की मात्रा पिछले वर्ष की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक 517,395 इकाई थी, जो किसी भी तिमाही में सबसे अधिक थी. इसमें 4.54 लाख इकाइयों की घरेलू बिक्री और 63,195 इकाइयों का निर्यात शामिल था. मांग में वृद्धि के कारण बेहतर बिक्री मात्रा में क्षमता उपयोग में सुधार हुआ जिससे प्रॉफिटेबिलिटी में सहायता मिली है.


मारुति सुजुकी ने अपनी फाइलिंग में कहा, "अपेक्षाकृत बेहतर बिक्री की मात्रा के कारण क्षमता उपयोग में सुधार, अनुकूल विदेशी मुद्रा भिन्नता, लागत में कमी के प्रयास और बेहतर प्राप्ति ने मार्जिन प्रदर्शन को बढ़ावा दिया, हालांकि उच्च विज्ञापन लागत और उच्च बिजली और ईंधन खर्च से प्रभावित हुआ."

कंपनी ने कहा कि सितंबर वित्त वर्ष 23 की तिमाही के अंत में लंबित ग्राहक ऑर्डर लगभग 412, 000 यूनिट है, जिनमें से लगभग 130,000 वाहन प्री-बुकिंग हाल ही में लॉन्च किए गए मॉडल के लिए थे.

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने कहा कि वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, लागत कम करने और वसूली में सुधार करने के लिए कदम उठा रही है ताकि मार्जिन में और सुधार हो सके. तिमाही के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी ने लगभग 35,000 वाहनों के उत्पादन को प्रभावित किया है.

आज बीएसई (BSE) पर Maruti Suzuki का स्टॉक 3.90 फीसदी बढ़कर 9,399.35 रुपये हो गया.

यह भी पढ़ें:  Flipkart का फाइनेंसियल ईयर22 में हुआ घाटा, 51% बढ़कर 4,362 करोड़ रुपये का हुआ लॉस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement