Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana Installment: किसानों के खाते में इस दिन आएगा 13वीं किस्त का पैसा, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आ सकती है. पिछली बार 21 लाख किसानों का नाम बेनेफिशियरी लिस्ट से काटा गया था.

PM Kisan Yojana Installment: किसानों के खाते में इस दिन आएगा 13वीं किस्त का पैसा, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

PM Kisan Yojana know how to check name on beneficiary list

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: PM Kisan 13th Installment: देश के तकरीबन 8 करोड़ किसानों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 13वीं किस्त का पैसा जल्द ही उनके खाते में पहुंचने वाला है. ताजा अपडेट के मुताबिक, केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के लिए फंड 23 जनवरी को रिलीज कर सकती है. इस दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है. इस दिन को सरकार पराक्रम दिवस के तौर पर मनाती है. इस मौके पर सरकार योजना के लाभार्थियों के खाते में 2,000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर सकती है.

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना की शुरूआत 2018 में की थी. योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है. ताकि खेती करने वाले किसानों को आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये धनराशि ट्रांसफर की जाती है. यह 6,000 की आर्थिक राशि किसानों के खाते में हर साल दो-दो हजार के रूप में तीन बार दी जाती है. अब तक सरकार कुल 12 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में भेज चुकी है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: 1 अप्रैल से पीएम किसान का बढ़ेगा पैसा! किसानों को मिलेगा इतने रुपये का फायदा

ऐसे में अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार हो रहा है. जिसे जल्द ही रिलीज कर दिया जाएगा. लेकिन इस बार भी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आ सकती है. ये कार्रवाई ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करने या भूलेखों में गड़बडी पाए जाने की वजह से की जा सकती है. दरअसल, कई लोगों ने पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं होने के बावजूद रजिस्ट्रेशन करा रखा है. भूलेखों के सत्यापन के दौरान इन लोगों की पहचान की गई. जिन्हें नोटिस भी भेजा गया है. ऐसे लोगों का नाम इस बार योजना से कट सकता है. बता दें कि 12वीं किस्त के दौरान भी उत्तर प्रदेश से अकेले 21 लाख किसानों का नाम बेनेफिशियरी लिस्ट से काट दिया गया था.

लिस्ट में अपना नाम जानने के लिए यहां करें संपर्क
अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको भी 2000 रुपये मिलेंगे. योजना में रजिस्टर्ड किसान पीएम किसान पोर्टल पर जाकर बेनिफिशरी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. यहां उन्हें पता चल जाएगा कि पेमेंट स्टेटस क्या है. अगर आप किसान हैं और आपने E-KYC नहीं कराई है तो आप इस योजना से वंचित हो सकते हैं. आपको 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिल सकता है.

किसान

ये भी पढ़ें- Employment News: 56 हजार सरकारी पदों पर भर्ती, डेढ़ लाख रुपये तक पैकेज, जानिए कैसे करें आवेदन

आप जल्द से जल्द अपनी KYC करा लें. किस्त का स्टेटस देखने के लिए www.pmkisan.gov.in पर विजिट करें. वहां Farmers Corner पर क्लिक करें. Beneficiary Status का ऑप्शन जहां नजर आएं, वहां क्लिक करें. नेक्स्ट पेज पर आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर फीड करें. अपने स्टेटस की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement