Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नई संसद से पीएम मोदी ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का, जान लें इसकी खासियतें

आजादी के 75 साल बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन करने के बाद एक 75 रुपये का सिक्का जारी किया है. आइए जानते हैं कि यह सिक्का क्यों खास है.

नई संसद से पीएम मोदी ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का, जान लें इसकी खासियतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर 75 रुपये के एक सिक्के को जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर स्मारक के तौर पर एक सिक्का भी जारी किया है. आजादी के 75 साल बाद, देश की जनता के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 75 रुपये का सिक्का जारी किया है. इस सिक्के की कई खासियतें हैं.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक इसे नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में जारी किया गया है. सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा है.

यह भी पढ़ें- देश का कलंक, राष्ट्रपति का अपमान और ताबूत, नए संसद भवन के उद्घाटन पर क्या बोलीं विपक्षी पार्टियां?

कितना होगा सिक्के का दाम?

सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन की तस्वीर है. आर्थिक कार्य विभाग (DEA) ने इसे जारी किया है. यह यादगार के तौर पर जारी किया गया सिक्का है. इसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्के की दर से बेचा जाएगा.

यह भी पढ़ें- RJD ने ताबूत से कर डाली नई संसद की तुलना, बीजेपी बोली- देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होना चाहिए


क्या है सिक्के की खासियत?

75 रुपये के इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चार धातुओं से मिलकर बना है. देखने में यह सिक्का बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है. सिक्के पर संसद संकुल भी लिखा गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement