Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Insurance Scheme: 12 रुपये में मिलता है 2 लाख का बीमा, जानें क्या है यह योजना

आज के समय में सड़क दुर्घटनाएं आम हो गई हैं. ऐसे में दुर्घटना बीमा होना जरूरी है. सरकार की यह योजना इस मामले में काफी मददगार साबित हो रही है.

Insurance Scheme: 12 रुपये में मिलता है 2 लाख का बीमा, जानें क्या है यह योजना

sadak suraksha beema

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक रिपोर्ट की मानें तो सड़क दुर्घटनाओं के मामले में भारत पहले नंबर पर है. सन् 2019 में यहां करीब 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं हुई थीं. ऐसे में उन परिवारों के लिए दुर्घटना बीमा की जानकारी होना बहुत जरूरी है, जिनके सामने ऐसी मुश्किल परिस्थिति आती है. अक्सर गरीब परिवारों में पैसों की तंगी के चलते बीमा जैसी सुविधाएं नहीं पहुंच पाती हैं. ऐसे कम आय वर्ग के लोगों के लिए है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना.

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
इस योजना में आप साल भर में केवल 12 रुपये जमा करके 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ पा सकते हैं.अगर सड़क दुर्घटना में बीमाधरक की मृत्यु होती है, तो नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलेंगे. इसके अलावा सड़क दुर्घटना में दिव्यांग होने पर भी 1 लाख रुपये दिए जाएंगे. 

कौन ले सकता है लाभ
इस योजना के लिए 18 साल की उम्र से लेकर 70 की उम्र तक के लोग आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए किसी बैंक में बचत खाता होना जरूरी है. प्रीमियम की रकम ऑटो डेबिट के जरिए से आपके खाते से अपने आप कट जाएगी. साथ ही आवेदक के पास, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना भी जरूरी है. 

यह भी पढ़ें :  Sugar Share में भारी गिरावट, सरकार एक्सपोर्ट पर लगा सकती है बैन

कैसे करें आवेदन
अपने बचत खाते वाले बैंक में जाकर सीधे भी आवेदन किया जा सकता है. यदि ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले जन सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके होम पेज पर फॉर्म्स के विकल्प को चुनें.आपके सामने 3 विकल्प आएंगे. इनमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर क्लिक करें. 

-अब एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें.

-हिंदी या अंग्रेजी भाषा में फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट ले लें. 

-फॉर्म में पूरी जानकारी भर दें. मसलन  बचत खाता अकाउंट नंबर, अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, जन्मतिथि, ईमेल ID, नॉमिनी व्यक्ति का नाम इत्यादि.

-इसके बाद आप फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करें. सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को अपने बचत खाते वाले बैंक में जाकर जमा करना होगा.

यह भी पढ़ें:  Post Office Scheme: मंथली इनकम स्कीम में एक बार करें निवेश, हर महीने होगी इनकम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement