Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Price Rise: 1 मई से महंगा होगा बस और ऑटो का सफर, महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब सरकार ने परिवहन के किराया में इजाफा कर दिया है जोकि आम आदमी के लिए एक नया झटका है.

Price Rise: 1 मई से महंगा होगा बस और ऑटो का सफर, महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Price) लगातार बढ़ रही है और इसके चलते प्रत्येक चीज के दाम बढ़ रहे हैं. इसका असर यह है कि देश में आम आदमी पर मंहगाई की तगड़ी मार पड़ रही है. ऐसे में अब बस औऱ ऑटो से यात्रा करने वालों को भी एक बड़ा झटका लगने वाला है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई का असर अब चौतरफा दिखने लगा है. पहले उबर और ओला ने कैब का किराया बढ़ाया और अब बस ऑटो का किराया भी बढ़ रहा है. अगले महीने से ही बस, ऑटो, टैक्सी के किराये में बढ़ोतरी हो रही है. इसको लेकर केरल सरकार ने 1 मई 2022 से बस, ऑटो समेत सभी सार्वजनिक परिवहन के किराये में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. 

केरल सरकार ने दिया झटका

दरअसल, केरल सरकार ने बस, ऑटो, टैक्सी के न्यूनतम किराये में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है. यह बढ़ा हुआ किराया अगले महीने 1 मई, 2022 से लागू होगा. इसके बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि अन्य राज्य भी जल्दी ही किराया बढ़ोतरी का ऐलान कर सकते हैं. गौरतलब है कि दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में अंतिम 15 दिन के भीतर सीएनजी की कीमतों में 15 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हुई है.

महंगा हुआ बस का सफर

केरल के परिवहन मंत्री एंटनी राजू ने बताया, 'बस का न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. इसके बाद प्रति किलोमीटर भाड़ा 90 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपये करने का फैसला सरकार ने किया है. छात्रों के टिकट की दरों में वृद्धि के मुद्दे की जांच के लिए एक आयोग गठित किया गया है.

यह भी पढ़ें- Underwater Metro tunnel: नदी के 33 मीटर नीचे फर्राटे भरेगी मेट्रो, अगले साल होगी शुरुआत

20 फीसदी बढ़ा ऑटो का किराया

परिवहन मंत्री ने यह जानकारी दी, 'सरकार ने ऑटो का किराया बढ़ाने का भी फैसला किया है. अब पहले दो किलोमीटर के लिए 30 रुपये वसूले जाएंगे. इसके बाद हर किलोमीटर के लिए 15 रुपये लिए जाएंगे.' आपको बता दें कि अअब तक डेढ़ किलोमीटर के लिए 25 रुपये और इसके बाद हर किलोमीटर के लिए 12 रुपये वसूले जाते हैं.

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: अटक सकती है किसानों की 11वीं किस्त, पैसा चाहिए तो तुरंत करें यह काम

अन्य वाहनों का भी बढ़ाया किराया

वहीं राज्य सरकार ने 1,500 सीसी इंजन क्षमता वाली कारों के लिए पहले 5 किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया 200 रुपये जो अभी 175 रुपये है. वहीं, इससे अधिक क्षमता वाली कारों के लिए न्यूनतम किराया 225 रुपये कर दिया गया है, जो अभी 200 रुपये है. वहीं, टैक्सी वाले 17 रुपये प्रति किमी की जगह 20 रुपये किलोमीटर का किराया वसूलेंगे. 

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel की बढ़ती कीमतों के बीच नितिन गडकरी बोले- कम होगा ईंधन पर खर्च अगर...

अभी और बढ़ सकती है महंगाई

आपको बता दें कि पिछले तीन हफ्तों में पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इनके दाम 10 रुपये से ज्यााद बढ़ चुके हैं. इसी तरह  सीएनजी से लेकर पीएनजी और एलपीजी के दाम भी बढ़ें हैं. ऐसे में आम आदमी को झटका लग रहा है. वहीं इस मामले में सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा है कि अभी देश में महंगाई और पेट्रोल-डीजल के दाम और बढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price: अभी और रुलाएंगे ईंधन के दाम! जनता को महंगाई देगी कई बड़े झटके

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement