Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia ने गोल्ड को लेकर किया बड़ा ऐलान, अब खरीदने पर नहीं चुकाना होगा VAT

रूस ने सोने पर से VAT हटाने का ऐलान कर दिया है. अब निवेशक इसे सस्ते दाम में खरीद सकते हैं.

Russia ने गोल्ड को लेकर किया बड़ा ऐलान, अब खरीदने पर नहीं चुकाना होगा VAT
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन की लड़ाई के बीच कच्चे तेल की कीमत और सोने-चांदी की कीमत में वृद्धि आई है. अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीली धातु (Yellow Metal) को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सुरक्षित निवेश के रूप में वरीयता देने के लिए सोने की खरीद पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) को हटाने की घोषणा कर दी है.

सस्ता होगा सोना

VAT हटने से सोने की कीमत में गिरावट आएगी. बता दें कि रूस में सोना खरीदने से पहले खरीद मूल्य का 20 प्रतिशत वैट के रूप में देना पड़ता था. वहीं जब ग्राहक सोना बेचने जाते थे तब उन्हे वैट की राशि नही मिलती थी.

रूस ने ये फैसला क्यों लिया

सोना सुरक्षित निवेश के विकल्प में माना जाता है. हालांकि यह ग्राहकों को काफी महंगा भी पड़ता है. रूस में रूबल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तेजिब्से गिर गया है. इसी वजह से रूस ने अमेरिकी डॉलर सहित कुछ विदेशी मुद्राओं की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसकी वजह से लोगों का रूबल में निवेश करने का रुझान बना हुआ है.

डॉलर में करते हैं निवेश

रूस में आमतौर पर लोग निवेश करने के लिए अमेरिकी डॉलर को चुनते हैं. राष्ट्रपति पुतिन ने बुधवार को आदेश पारित कर दिया. इस आदेश के मुताबिक 1 मार्च से सोने (Gold) पर से वैट हटा दिया जाएगा. कयास लगाया जा रहा है कि इसकी वजह से निवेशकों का रुझान डॉलर की तुलना में सोने में ज्यादा होगा.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  Elon Musk ने बिटकॉइन के संस्थापक 'Satoshi Nakamoto' को लेकर यह क्या कह दिया, वायरल हुआ ट्वीट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement