Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Share Market Updates: शेयर बाजार ने पहली बार छुआ 80,000, ऑल टाइम हाई पर Sensex और Nifty, जानें भागे हैं कौन से शेयर

Share Market Updates: शेयर बाजार सोमवार शाम को भी नया रिकॉर्ड बनाकर बंद हुआ था. मंगलवार को प्री-ओपन मार्केट में सेंसेक्स ने 80,000 का जादुई आंकड़ा पार किया. इसके बाद ओपन मार्केट में भी नया रिकॉर्ड बनाया है. 

Latest News
Share Market Updates: शेयर बाजार ने पहली बार छुआ 80,000, ऑल टाइम हाई पर Sensex और Nifty, जानें भा��गे हैं कौन से शेयर

Share Market

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Share Market Updates: शेयर बाजार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश होने से पहले उम्मीदों के पंखों पर उड़ना शुरू कर दिया है. मार्केट ने मंगलवार (2 जुलाई) को खुलने से पहले ही यानी प्री-ओपन मार्केट में 80,000 का जादुई आंकड़ा छूकर नया इतिहास रच दिया. ओपन मार्केट में भी सेंसेक्स ने नया ऑल टाइम रिकॉर्ड बना लिया है. उधर, निफ्टी भी 24,000 के पार नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है. हालांकि मार्केट खुलने पर तेजी से भागा बाजार थोड़ी देर बाद मुनाफा वसूली के चलते नीचे आया है, लेकिन अब भी मार्केट के ऊपर जाने की संभावना लग रही है.

ऐसे बनाया सेंसेक्स ने नया रिकॉर्ड

शेयर बाजार (Stock Market)ने मंगलवार को प्री ओपन सेशन में यानी सौदेबाजी शुरू होने से पहले ही ऊपर की तरफ भागना शुरू कर दिया था. 30 शेयरों वाले सेंसेक्स की तेजी के कारण प्री-सेशन में ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में उस समय खुशियों की किलकारी से गूंज उठा, जब सेंसेक्स ने 300 पॉइंट्स से ज्यादा की उछाल लगाते हुए 9.02 मिनट पर 80,000 का आंकड़ा पार कर लिया और 80,129 के लेवल पर पहुंच गया. हालांकि इसके बाद मार्केट में कारोबार शुरू होने पर सेंसेक्स 79,687.49 पॉइंट्स से शुरू हुआ. यह सोमवार को बाजार बंद होने के समय के मुकाबले 211.30 पॉइंट्स की तेजी थी. यह तेजी कारोबार में भी दिखाई दी और कुछ ही पलों में सेंसेक्स 79,855.87 के लेवल पर पहुंच गया, जो नया ऑलटाइम रिकॉर्ड बन गया है.

निफ्टी में भी दिखाई दी रिकॉर्ड तेजी

निफ्टी में भी शुरुआत से ही तेजी दिखाई दी है. मार्केट में निफ्टी मंगलवार को पिछले दिन के मुकाबले बढ़त के साथ खुला और कुछ ही पलों में उसने 24,202 का नया ऑल टाइम हाई लेवल छूकर रिकॉर्ड बना लिया. निफ्टी में हालांकि इसके बाद गिरावट आई है, लेकिन फिर भी उसका कारोबार सोमवार के आखिरी बेंचमार्क 24,100 से ऊपर बना हुआ है.

किन शेयरों में बढ़त और किनमें है गिरावट

सेंसेक्स में बैंकिंग, मेटल से जुड़े शेयर्स में गिरावट दिख रही है, जबकि FMCG, IT और एनर्जी से जुड़े शेयर उसे ऊपर की तरफ धकेल रहे हैं. सेंसेक्स के 30 में से 11 शेयर में तेजी है. बाजार खुलने के बाद 1935 शेयर ऊपर की तरफ भागते दिखाई दिए थे, जबकि 536 शेयर नीचे गिर रहे थे. Godrej से जुड़े शेयरों ने बढ़त बनाई है, जबकि Tech Mahindra, Hero Motocorp, HCL Tech और Wipro के शेयर भी ऊपर की तरफ भागे हैं. इसके उलट Tata Motors, Adani Enterprises, Bajaj Finance के शेयरों में गिरावट दिखी है. Bajaj Auto भी नीचे गिरा है. 

कल भी तेजी पर रहा था बाजार

सोमवार को भी शेयर बाजार ऊपर की तरफ दौड़ता दिखा था. सेंसेक्स ने 443 पॉइंट्स की बढ़त बनाकर 79476 पर बंद हुआ था. इससे पहले सोमवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 79,561 का लेवल छूकर ऑलटाइम हाई बेंचमार्क बनाया था.  निफ्टी भी 131 अंक की बढ़त के साथ 24,141 के ऑलटाइम हाई लेवल पर बंद हुआ था. टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, हिन्दुस्तान यूनीलीवर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स और आईसीआईसीआई बैंक सबसे ज्यादा दौड़ने वाले शेयर रहे थे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement