Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business: गर्मियों के मौसम में करें यह मौसमी बिजनेस, होगा बड़ा मुनाफा

अगर आप भी मौसमी बिजनेस करके अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो यहां हम आपको एक बेहद ही आसान और मुनाफे वाला बिजनेस आईडिया दे रहे हैं.

Small Business: गर्मियों के मौसम में करें यह मौसमी बिजनेस, होगा बड़ा मुनाफा

खीरे की खेती

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डीजल-पेट्रोल, CNG, घरेलू गैस और मसालों के दाम में वृद्धि से आम जनता बुरी तरह टूट रही है. कोरोना महामारी के दौरान जनता की अर्थव्यवस्था की नींव डगमगाने की वजह से बहुत से लोगों ने बिजनेस का रुख कर लिया है. वहीं कुछ लोग एक साथ दो-दो काम को भी संभाल रहे हैं. यहां हम आपको एक ऐसे बिजनेस (Small Business) के बारे में बताएंगे जो मौसमी होने के बावजूद भी आपको अच्छा खासा मुनाफा दे सकता है. इस बिजनेस में आप कुछ ही महीनों में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. ये बिजनेस है खीरे की खेती (Cucumber Cultivation). इस बिजनेस में कम लागत भी लगती है और मोटी कमाई भी होती है. इस खेती की खासियत यह है कि इसे आप किसी भी मिट्टी में उगा सकते हैं. 

खीरे की खेती कैसे करें?

खीरे की खेती आप चिकनी मिट्टी, लाल मिट्टी, बलुई मिट्टी, दोमट मिट्टी, काली मिट्टी, सिल्ट मिट्टी में भी कर सकते हैं. मतलब इसके लिए किसी खास प्रकार की मिट्टी की जरुरत नहीं पड़ती है. गर्मियों का मौसम है ऐसे में खीरे की अच्छी डिमांड बढ़ जाती है. यह आपके शरीर को तरोताजा बनाए रखने में भी मदद करता है. खीरे की फसल लगभग 60 से 80 दिनों में तैयार हो जाती है. हालांकि खीरे की खेती के लिए जमीन का PH 5.5 से 6.8 तक अच्छा माना जाता है. इसकी खेती चाहे तो अप नदियों और तालाबों के किनारे भी कर सकते हैं.

सरकार भी करती है मदद 

अगर आप खेती-किसानी करते हैं और आपके पास फंड नहीं है तो आप इसके लिए सरकार से सब्सिडी के तौर पर लोन भी उठा सकते हैं. 

कितनी होगी कमाई?

अगर आप खीरे की खेती करते हैं तो इस खेती में आपको लगभग महीने के 60 से 80 हजार रुपये की कमाई हो सकती है. हालांकि इस बिजनेस में आपको लोगों से या मार्केट से संपर्क करना पड़ेगा. इस तरीके से आपके व्यापार को अच्छा-खासा बूस्ट मिलेगा.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Farming करने वालों के लिए सरकार हो सकती है सख्त, देना पड़ सकता है Tax

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement