Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: कम लागत में शुरू करें कपड़ों पर कढ़ाई का बिजनेस, महीने के कमाएं 50-60 हजार रुपये

अगर आप खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे कम लागत में आप अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं.

Small Business Idea: कम लागत में शुरू करें कपड़ों पर कढ़ाई का बिजनेस, महीने के कमाएं 50-60 हजार रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: समय बदल गया है तो उसी तरह महंगाई भी पैर पसार रही है. ऐसी स्थिति में किसी भी बड़े शहर में रहना, परिवार को चलाना मुश्किल हो सकता है. डिजिटल इंडिया ने हमारे काम को काफी आसान बना दिया है. आज कई ऐसे लोग हैं जिनके पास नौकरी नहीं होने के बावजूद भी वह महीने के कम से कम 50 हजार रुपये कमा लेते हैं. यहां आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस (Small Business) के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करके आप महीने का खर्च और सेविंग दोनों कर सकते हैं. यह कपड़ों में कढ़ाई का बिजनेस है. यहां हम जानेंगे आप इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं और इसके लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी? तो आइए जानते हैं.

कैसे शुरू करें कपड़ों पर कढ़ाई का बिजनेस?

आज के समय में लोग हैंडलूम की चीजें खासा पसंद कर रहे हैं. खास कर उसपर जब कढ़ाई की गई हो. उदाहरण के लिए चिकनकारी का वर्क ले लीजिए. हाथ से कढ़ाई किए हुए कपड़े मार्केट में काफी महंगी दाम पर बिकते हैं. इसके लिए आपको पहले मार्केट टटोलना होगा कि इस व्यापार में लोग कितना प्रॉफिट-मार्जिन चार्ज कर रहे हैं. इसके बाद यह भी जरूरी है कि इस काम में आपके पास स्किल हो, एक-दो कारीगर भी रख सकें जिससे समय से काम पूरा करके डिलीवर कर सकें.

कपड़ों पर कढ़ाई के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

कपड़ों पर कढ़ाई के लिए आपके पास मशीन, सिलाई बुनाई करने के लिए धागे, सुई और एक छोटा सा कमरा होना जरूरी है.

कपड़ों पर कढ़ाई का व्यापार शुरू करने के लिए कितना खर्च आएगा?

कपड़ों पर कढ़ाई का व्यापार अगर आप छोटे लेबल पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 10 से 15 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

कितना फायदा होगा?

इस बिजनेस में अगर आप कढ़ाई किए गए कपड़ों को सीधे मर्चेंट को बेचते हैं तो आपको कम से कम 20 से 30 प्रतिशत का प्रॉफिट होगा. वहीं अगर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन अपने ग्राहक बना लेते हैं तो आपको अमूमन 50 से 60 प्रतिशत का मुनाफा होगा. महीने के आपको कम से कम 50 हजार रुपये तक की आय हो सकती है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

यह भी पढ़ें: Income Tax: 31 मार्च से पहले कर लें ये जरूरी काम, वरना हो सकते हैं परेशान

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement