Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Saving Schemes की ब्याज दरें घोषित, नहीं दिखा Lok Sabha Elections का असर

Small Saving Schemes: केंद्र सरकार ने जिस तरह खजाना खोलकर आम जनता को चुनावी तिमाही में CNG-LPG के दाम, DA बढ़ोतरी का तोहफा दिया था, उससे छोटी बचत योजनाओं के लिए भी उम्मीद जगी थी. लेकिन ये उम्मीद पूरी नहीं हुई है.

Latest News
Small Saving Schemes की ब्याज दरें घोषित, नहीं दिखा Lok Sabha Elections का असर

 Mahila Samman Savings Certificate Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Small Saving Scheme: केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों पर लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) का कोई असर नहीं होने दिया है. सरकार ने शुक्रवार को अगले वित्त वर्ष के पहले तिमाही यानी अप्रैल से जून तक के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें घोषित की हैं. सरकार ने ब्याज दरों की समीक्षा करने के बाद वित्त वर्ष 2024-25 के पहले तिमाही के लिए इनमें कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है यानी सुकन्या समृद्धि योजना, PPF, वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाओं में जनवरी से मार्च तक मिलने वाली ब्याज दर ही अप्रैल से जून के बीच भी लागू रहेगी. सरकार का यह फैसला पिछले कुछ दिन के दौरान आम जनता के लिए उसकी झोली जमकर खुलने के बाद आया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी, उज्जवला योजना की सब्सिडी के साथ ही सामान्य LPG सिलेंडर पर 100 रुपये की छूट से लेकर CNG के दामों तक में कमी जैसे कई लुभावने फैसले लिए थे, जिनके बाद ब्याज दरों को लेकर भी सरकार से उम्मीद लगाई जा रही थी. हालांकि अब ये उम्मीद बेकार साबित हुई है.

सरकार ने लिया है बचत दरों पर यह फैसला

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ब्याज दरों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें अप्रैल से जून तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसका मतलब यह है कि अब 30 जून तक मौजूदा ब्याज दरें ही लागू रहेंगी. 

हर तिमाही में होती है ब्याज दरों की समीक्षा

केंद्र सरकार हर तिमाही में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करती है. इनमें सुकन्या समृद्धि योजना, PPF, सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम्स, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र आदि शामिल हैं. इन योजनाओं में मध्य वर्ग बड़ा निवेश करता है, जो उसे टैक्स में छूट दिलाने के साथ ही उसकी बचत का हिस्सा भी बनता है. ब्याज दरें नहीं बदलने से मध्य वर्ग को निराशा होने वाली है.

फिलहाल किस योजना पर कितना मिल रहा ब्याज

  • 7.1 % की ब्याज दर चल रही है अभी PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर
  • 8.2% ब्याज मिल रहा है सुकन्या समृद्धि योजना पर सरकार की तरफ से
  • 8.2% ब्याज ही सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर भी दे रही है सरकार
  • 7.7 % की दर से नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी NSC पर मिल रहा ब्याज
  • 7.5% की ब्याज दर है अभी KVP यानी किसान विकास पत्र पर
  • 7.4% की ब्याज दर दी जा रही सरकार की तरफ से मासिक आय योजना पर

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement