Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Profit में शेयर होल्डर्स को हिस्सेदारी दे रही हैं ये कंपनियां, निवेशकों को मिलेगा Dividend

कंपनियो की प्लानिंग है कि वे अपने निवेशकों को प्रत्येक शेयर पर एक निश्चित राशि डिविडेंड के तौर पर प्रदान करेंगी,

Profit में शेयर होल्डर्स को हिस्सेदारी दे रही हैं ये कंपनियां, निवेशकों को मिलेगा Dividend
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इस दौर में शेयर मार्केट (Share Market) में सीधे निवेश (Invest) करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में कंपनियों द्वारा मुनाफे में हिस्सेदारी देने से निवेशकों को एक अतिरिक्त लाभ भी मिलता है. इसके तहत ही लिस्टेड कंपनियां अपने शेयर होल्डर्स (Share Holders) को डिविडेंड (Dividend) देती हैं और कुछ ऐसा ही अब शेयर मार्केट की चार कंपनियां करने वाली हैं जो कि उनके निवेशकों के लिए एक बड़ी खबर हैं. 

ये कंपनियां दे रही हैं फायदा

फार्मा कंपनी सनोफी इंडिया, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल, सरकारी कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया और रेल विकास निगम लिमिटेड जैसी कंपनी इस लिस्ट में शामिल हैं. ये कंपनी अपने कमाए गए मुनाफे का एक हिस्सा शेयरधारकों को दे रही है. आइए जानते हैं कौन सि कंपनी कितना डिविडेंड दे रही हैं. जानकारी के मुताबिक फार्मा कंपनी सनोफी इंडिया (Sanofi India) अपने शेयर होल्डर्स को एक शेयर पर 181 रुपये का फाइनल डिविडेंड और 309 रुपये का विशेष डिविडेंड देने की सिफारिश कर चुकी है.

इस हिसाब से सनोफी इंडिया 2021-22 के लिए कंपनी प्रति शेयर 490 रुपये का डिविडेंड दे सकती है. इस कंपनी की बैठक 26 अप्रैल 2022 को है जिसमें स्टॉकहोल्डर को मंजूरी मिलती है तो कंपनी 4 मई 2022 तक डिविडेंड का भुगतान करेगी. वहीं रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) भी अपने स्टॉकहोल्डर्स को विशेष डिविडेंड दे रही है. एजेंसी के निवेशकों को बोर्ड ने प्रति शेयर 15 रुपये का फाइनल डिविडेंड और 7 रुपये का विशेष डिविडेंड देने की सिफारिश की है. इसके अनुसार कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को 22 रुपये का डिविडेंड दे सकती है. इसका फाइनल और विशेष डिविडेंड की डेट 30 मार्च 2022 है.

SAIL भी देगा बड़ा फायदा

इसके अलावा आपको बता दें कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) भी शेयरधारकों को डिविडेंड देगी. कंपनी ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए प्रति शेयर पर 2.50 रुपये के अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा की है. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 16 मार्च 2022 को बैठक में 2021-22 के लिए प्रति शेयर 2.5 रुपये के अंतरिम डिविडेंड को मंजूरी दी है. 

यह भी पढ़ें- Cryptocurrency की कीमतों में लगातार जारी है गिरावट, मार्केट कैप को भी लगा बड़ा झटका

ऐसे में इन  कंपनियों के शेयर होल्डर्स को निवेश में एक बड़ा फायदा हो सकता है. उन्हें कंपनी के स्टॉक बढ़ने पर शेयर के दाम तो बढ़े हुए मिलेंगे ही. इसके साथ ही उन्हें प्रत्येक शेयर पर अतिरिक्त पैसा भी मिलेगा जो कि उनके लिए किसी खुुशखबरी से कम नहीं है. 

यह भी पढ़ें- 10 मिनट में फूड Delivery करेगा Zomato, जल्द शुरू होने वाली है यह जबरदस्त सर्विस

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement