Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 अप्रैल से बढ़ेंगी थर्ड पार्टी Motor Insurance की दरें, आखिरी बार 2019 में हुआ था बदलाव

जून 2019 में आख़िर बार प्रमियम में बदलाव किया गया था और अब इसकी दरों में बढ़ोतरी के सुझाव दिए गए हैं.

1 अप्रैल से बढ़ेंगी थर्ड पार्टी Motor Insurance की दरें, आखिरी बार 2019 में हुआ था बदलाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: न्यू इंडिया एश्योरेंस (New India Insurance) और आईसीआईसीआई लोंबार्ड (ICICI Lombard) को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. इन जनरल इंश्योरेंस कंपनियों का 2.5 साल के बाद 1 अप्रैल से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ सकता है. इसके साथ ही मोटर इंश्योरेंस की दरें भी बढ़नी तय मानी जा रही हैं. जून 2019 में आखिरी बार प्रीमियम में बदलाव हुआ था लेकिन इस बार प्रस्तावित दरों पर सभी पक्षों ने सुझाव रखे हैं. कंपनियों का कहना है कि जो प्रस्तावित बढ़ोतरी है वो कम हैं उनमें और ज्यादा बढ़ोतरी की जानी चाहिए और यह एक बड़ी खुशखबरी मानी जा रही है. 

बढ़ोतरी के दिए गए हैं सुझाव

जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल से थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस की दरें बढ़नी तय हैं. इंश्योरेंस कंपनियां प्रस्तावित दरों से ज्यादा बढ़ोतरी के पक्ष में है. वहीं ट्रांसपोर्ट एसोशिएशन की प्रस्तावित दरों पर ज्यादा विरोध नहीं है. रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल जो सुझाव आए हैं, उसके बाद रिविजन होना तय माना जा रहा है. इसका मतलब यह है कि 2019 में आखिरी बार प्रीमियम में जो बदलाव हुआ था, अब उससे ऊपरी लेवल पर बदलाव होगा

प्रस्तावित दरों की बात करें तो उसमें नई कार और बाइक में ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है. नई प्राइवेट कार का थर्ड पार्टी प्रीमियम 23 फीसदी ज्यादा प्रस्तावित है और नए टू व्हिलर के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम 17 फीसदी ज़्यादा प्रस्तावित है लेकिन जो कॉमर्शियिल व्हीकल है जैसे कि लॉरी, ट्रक्स इन पर इतनी ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है. लेकिन सरकार की तरफ से इसे बैलेंस किया जा रहा है. 

नए खरीददारों को हो सकता है नुकसान

दरअसल, सरकार नई गाड़ी या फिर लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पर फोकस कर रही है जहां पर ज्यादा बढ़ोतरी की गई है लेकिन जो रिन्यूवल्स हैं, उसमें बढ़ोतरी काफी कम देखी गई है. इसे देखते हुए लग रहा है कि नया व्हीकल खरीदने वालों को नुकसान हो सकता है लेकिन जो इंश्योरेंस कंपनियां 2.5 साल से इंतजार कर रही हैं उनके लिए लंबे इंतजार के बाद 1 अप्रैल से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ना तय है. 

यह भी पढ़ें- Crude Oil की खरीदारी के लिए सरकार उठाएगी बड़ा कदम, डॉलर की जगह रुपये में हो सकता है पेमेंट

आपको बता दें थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस जनरल इंश्योरेंस का काफी बड़ा सेगमेंट है. ये 2 लाख करोड़ का जनरल इंश्योरेंस सेक्टर है जिसमें 25% कॉन्ट्रिब्यूशन जो है वो थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम का है. इसलिए इसमें बढ़ोतरी एक बड़ी खबर है.

यह भी पढ़ें- Holi से पहले इस राज्य की सरकार ने बढ़ाए डेली वेज़ के दाम, मजदूरों को मिलेगा ज्यादा वेतन

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement