Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UIDAI ने Aadhaar के नियमों में किया बड़ा बदलाव, लोगों को करना होगा यह काम

UIDAI अनेकों लोगों के आधार कार्ड को निरस्त कर दिया है. अब लोगों को दोबारा आधार कार्ड की कॉपी के लिये अप्लाई करना होंगा.

UIDAI ने Aadhaar के नियमों में किया बड़ा बदलाव, लोगों को करना होगा यह काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड (Aadhaar Card) को सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है. इसके जरिए ही लोगों को सरकार द्वारा अनेकों सुविधाएं दी जाती हैं. वहीं अब आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत अनेकों लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय भी हो सकते हैं. ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी हो सकती है. 

निष्क्रिय हो गए आधार कार्ड

दरअसल, Aadhaar Card जारी करने वाले UIDAI ने एक ट्वीट करके इस मुद्दे पर‌ जानकारी दी है. UIDAI ने बताया कि बाजार से बनवाए गये पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card) को लेकर बताया कि अब वो अमान्‍य हो जाएंगे. लोग आसानी से बाजार में जाकर पीवीसी आधार कार्ड बनवा लेते हैं इसीलिए अब यूआईडीएआई ने इसे अमान्य घोषित कर दिया है.

और पढ़ें- Aadhaar Card के कारण बढ़ सकती है आपकी परेशानी, चेक करते रहें History

अब कैसे मिलेगा आधार कार्ड

Aadhaar की सभी सरकारी और निजी जरूरी कामों के लिए  आवश्‍यकता होती है, इसलिए अगर आपने भी PVC आधार कार्ड आधार कार्ड अपनी नजदीकी दुकान से बनवाया है तो आपको इसे बदलना होगा और नए आधार कार्ड के लिए UIDAI में अप्‍लाई कर सकते हैं.

UIDAI ने ट्वीट में आधार अपलाई करने को लेकर कहा, “हम बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी के उपयोग का बिल्कुल सर्मथन नहीं करते हैं क्योंकि इसमें कोई सुरक्षा विशेषता नहीं होती है. आप 50/- रुपये (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करके आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं.”

पीवीसी आधार कार्ड रिजेक्ट करने की सबसे बड़ी वजह बाजार की दुकानों से आसानी से उसे डाउनलोड करके बनवाना है जोकि लोगों के डाटा के लिए खतरा है.

और पढ़ें- बंद हो सकती हैं SBI यूजर्स की सर्विस, बैंक ने 40 करोड़ ग्राहकों को दी चेतावनी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement