Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जन्म के साथ ही बनेगा Aadhar Card, UIDAI लाने वाला है नया प्रावधान

UIDAI के सीईओ ने कहा है कि जल्द ही जन्म के साथ ही बच्चों को Aadhar Number देने का काम भी शुरु हो जाएगा.

Latest News
जन्म के साथ ही बनेगा Aadhar Card, UIDAI लाने वाला है नया प्रावधान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज Aadhar कार्ड ही माना जाता है. ऐसे में आधार में दिन-ब-दिन नए फीचर्स को लाने के प्रयास किए जा रहे हैं जिसका जिम्मा UIDAI ने उठा रखा है. ऐसे में अब UIDAI के सीईओ का कहना है कि कंपनी जल्द ही ऐसी सर्विस शुरु की जाएगी कि नवजात बच्चे का भी आसानी से Aadhar कार्ड बनाया जा सके. 

आधाक कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान 

Aadhar कार्ड को मैनेज करने का सारा काम UIDAI देखता है. वहीं अब नए फीचर्स की जानकारी देते हुए कंपनी के सीईओ सौरभ गर्ग ने कहा, "यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया इसके लिए नया प्लान तैयार कर रही है. अब जन्म लेने वाले बच्चों को आधार कार्ड मुहैया कराने के लिए अस्पतालों को रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी जाएगी. इस योजना को शुरू करने के लिए UIDAI, बर्थ रजिस्ट्रार के साथ मिलकर काम करेगा और इसके लिए बातचीत की जा रही है."

अस्पताल से मिलेगा आधार नंबर 

नवजात बच्चों की Aadhar कार्ड की नई सर्विस को लेकर सौरभ गर्ग ने बताया कि कंपनी के प्लान के मुताबिक बच्चों को आधार जारी करने का काम अस्पतालों के जरिए होगा. उन्होंने कहा, "भारत में रोजाना करीब 2.5 करोड़ बच्चों का जन्म होता है. ऐसे में UIDAI की योजना है कि अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों की फोटो खींचकर साथ ही साथ आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा." 

हो सकते हैं बड़े फायदे 

बच्चे के जन्म के साथ ही उन्हें मिलने वाला Aadhar कार्ड उन तक सीधे सरकारी सर्विसेज पहुंचाने में  मददगार साबित हो सकता है. इसके जरिए अनाथ बच्चों का जीवन भी सहज होने की संभावनाएं है. यही कारण है कि आधार के इस नए प्रयोग को एक सकारात्मक पहलू के तौर पर देखा जा रहा है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement