Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

First Salary कहां करें निवेश, ऐसे करें प्लानिंग

अगर आप की पहली सैलरी है और आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस तरीके से निवेश कर सकते हैं.

First Salary कहां करें निवेश, ऐसे करें प्लानिंग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पहली नौकरी और सैलरी मिलने पर जो खुशी होती है वह खुशी कुछ अलग ही होती है. अक्सर लोग अपनी पहली सैलरी से अपने पेरेंट्स, भाई-बहन के लिए गिफ्ट्स खरीदते हैं लेकिन अगर इसी सैलरी से निवेश करने की आदत पड़ जाए तो सोचिये इन्वेस्टमेंट पर होने वाले मुनाफे से आपको कितनी खुशी होगी. हालांकि आपके लिए यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि कौन से इन्वेस्टमेंट प्लान से आपको ज्यादा मुनाफा होगा. यहां हम आपको कुछ ऐसे इन्वेस्टमेंट आप्शन बताएंगे जिसमें आप अपनी पहली सैलरी से निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

म्युचुअल फंड में निवेश

पहली सैलरी से निवेश करने का सबसे अच्छा आप्शन है म्युचुअल फंड. इसके जरिए आप एक SIP (Systematic Investment Plan) शुरू कर सकते हैं. हालांकि कभी भी निवेश करने से पहले अपनी कमाई, उम्र और फाइनेंशियल गोल का जरुर ध्यान रखें. साथ ही अलग-अलग स्कीम्स की भी स्टडी करें. आप SIP 100 रुपये के निवेश से भी शुरू कर सकते हैं. साथ ही जैसे-जैसे आपकी कमाई बढ़ती जाए आप निवेश की सीमा को बढ़ा सकते हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश

निवेश की सबसे सुरक्षित कैटेगरी में फिक्स्ड डिपॉजिट को माना जाता है. इस विकल्प को कोई भी चुन सकता है. ये निवेश उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो बिना रिस्क उठाये मुनाफा कमाना चाहते हैं. हालांकि वर्तमान समय में FD में दूसरे निवेश की तुलना में इंटरेस्ट रेट काफी कम मिलता है. बावजूद इसके यह काफी सुरक्षित निवेश का जरिया है.

PPF

पीपीएफ (Public Provident Fund) भारत सरकार की सबसे पॉपुलर स्कीम है. यह सुरक्षित निवेश के साथ-साथ आकर्षक ब्याज भी देता है. साथ ही कम्पाउंडिंग का फायदा 20 साल में आपको काफी मुनाफा दे सकता है. इसमें निवेश करने से टैक्स में छूट भी मिलती है. इसमें आप निवेश करने के लिए 500 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
ULIP में निवेश करने पर मिलता है बेहतर रिटर्न, टैक्स में भी मिलेगी रियायत

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement