Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Laptop की हैंगिंग प्रॉब्लम से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स, लैपटॉप की स्पीड हो जाएगी दोगुना

DIY Laptop Hacks: अक्सर कई बार लैपटॉप हैंग करने लगता है या पुराना हो जाने पर उसकी स्पीड कम हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आपके लैपटॉप की स्पीड तेज हो जाएगी.

Latest News
Laptop की हैंगिंग प्रॉब्लम से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स, लैपटॉ��प की स्पीड हो जाएगी दोगुना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डिजिटल युग में आज के समय में बड़े से लेकर बच्चों तक सबकी जरूरत बन चुका है. आज 80-90 फीसदी काम ऑनलाइन होते हैं. फिर चाहे ऑफिस का काम हो या फिर बच्चों की पढ़ाई. हर काम आजकल ऑनलाइन हो गया है. एक परचून की दुकान वाला भी ऑनलाइन ऑर्डर लेने के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करता है क्योंकि कंप्यूटर की अपेक्षा लैपटॉप इजी टू कैरी है यानी इसे कभी भी कहीं भी ले जाया जा सकता है. अगर आप भी लैपटॉप प्रयोग करते हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि लैपटॉप जैसे-जैसे पुराना होते जाता है उसकी स्पीड भी कम हो जाती है और बहुत बार लैपटॉप हैंग करने लग जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स और टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने लैपटॉप को पुराना हो जाने के बावजूद भी दोगुनी स्पीड से चला सकते हैं. तो आइए जानते हैं क्या है वह टिप्स एंड ट्रिक्स.

लैपटॉप की स्पीड को बढ़ाने के तरीके

1. अपडेट करें: अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि आपके लैपटॉप के अंदर ऑपरेटिंग सिस्टम, ड्राइवर, सॉफ्टवेयर्स को लेकर अपडेट के नोटिफिकेशन आते रहते हैं लेकिन ज्यादातर लोग इसको 'रिमाइंड मी लेटर' या बाद में अपडेट करने के लिए छोड़ देते हैं. ऐसे में सिस्टम काफी ज्यादा स्लो हो जाता है और उसकी सिक्योरिटी भी कॉम्प्रोमाइज हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप लैपटॉप को हमेशा समय पर अपडेटेड करते रहें.


2. फ़ाइलों को हटाएं: आपको समझना पड़ेगा कि लैपटॉप, रैम और हार्ड डिस्क दोनों में इंस्टॉल विंडोज के जरिए चलता है. प्रोग्रामिंग सिस्टम लैपटॉप में काफी ज्यादा मायने रखते हैं इसलिए जिन फाइलों की आपको जरूरत नहीं है कोशिश करें कि आप उन्हें लैपटॉप में से निकाल दे. अगर कुछ जरूरी फाइलें हैं जिनका साइज बड़ा है तो आप उसे एक एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में भी ट्रांसफर कर सकते हैं. याद रखें कि लैपटॉप के अंदर जितना ज्यादा ब्लैंक स्पेस रहेगा उतना ही फास्ट आपका लैपटॉप काम करेगा.

ये भी पढ़ें: व्हाइट वेस्टिंगहाउस की वॉशिंग मशीनों पर मिल रही है भारी छूट, इस साइट से करें बुक

3.वायरस स्कैन: रोजाना अपने लैपटॉप को एंटीवायरस से स्कैन करें. आप एक एंटीवायरस खरीदें क्योंकि यह सिर्फ आपके लैपटॉप की सिक्योरिटी का ही जिम्मा नहीं संभालता बल्कि आपके लैपटॉप में मैलवेयर और वायरस इसको इंस्टॉल होने से भी रोकता है जिनसे लैपटॉप की स्पीड स्लो हो जाती है. फ्री वाले एंटीवायरस ज्यादा बेहतर नहीं होते हैं. इसलिए कोशिश करें कि अपने लैपटॉप के लिए एक अच्छा एंटीवायरस खरीदें.

4. लैपटॉप को भी आराम दें: इंसान हो या मशीन दोनों को आराम की जरूरत पड़ती है. जब कभी भी आप लैपटॉप का प्रयोग करें तो ध्यान दें कि आप उसको लगातार चार-पांच घंटे तक चालू ना रखें, ऐसा करने से लैपटॉप के अंदर काफी ज्यादा गर्मी पैदा होती है यह गर्मी मदरबोर्ड और अन्य उपकरणों के चलने के कारण होती है. हालांकि लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए अंदर एक छोटा फैन मौजूद होता है किंतु वह इतना कारगर नहीं होता. अगर आप लैपटॉप पर काम नहीं कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आप अपने लैपटॉप को बंद कर दें या फिर आप अपने लैपटॉप को हर 2 घंटे में 10 मिनट के लिए शट डाउन करके रखें जिससे लैपटॉप के अन्य उपकरण अधिक समय तक अच्छे से काम कर सकें. 

ये भी पढ़ें: डिजीलॉकर पर आधार कार्ड अपलोड करना जरूरी वरना नहीं कर पाएंगे पासपोर्ट के लिए अप्लाई

5. एंड टास्क और डीप क्लीनिंग: रोजाना अपने लैपटॉप को शुरू करते समय आप उसमें से टेंप फाइल क्लीन कर दें. साथ ही जरूरत पड़ने पर डीप क्लीन भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके लैपटॉप से गैरजरूरी फाइल ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएंगी. इसके अलावा आप जिन प्रोग्राम पर काम नहीं कर रहे हैं, टास्कबार में जाकर उन प्रोग्राम को बंद कर दें और जिस प्रोग्राम पर काम करें केवल उसी को चालू रखें. ऐसा करने से आपका लैपटॉप बहुत ज्यादा फास्ट काम करेगा.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement