Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड को करना है अपडेट, ऐसे करें ऑफलाइन और ऑनलाइन बदलाव

Aadhaar Card Update: अगर आप आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो अच्छे से जानते होंगे की यह कितना जरूरी डॉक्यूमेंट है.

Latest News
Aadhaar Card Update: आधार कार्ड को करना है अपडेट, ऐसे करें ऑफलाइन और ऑनलाइन बदलाव

Aadhaar Card Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत में एक जरूरी डॉक्यूमेंट है और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) इसे अपडेट (Aadhaar Card Update) करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधाएं प्रदान करता है. जबकि कुछ सुविधाओं को मोबाइल के जरिए ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है. वहीं अन्य को सीएससी केंद्र (CSC Center) पर जाने की जरुरत होती है.

नाम, जन्म तिथि, पता और लिंग सहित जनसांख्यिकीय जानकारी की एक सीरीज के लिए ऑनलाइन अपडेट उपलब्ध हैं. इसके अलावा, यूआईडीएआई (UIDAI) भारतीय डाक (Indian Postal) वेबसाइट के जरिए मोबाइल नंबर बदलने की सुविधा प्रदान करता है. हालांकि, बायोमेट्रिक डेटा, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के लिए आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) पर ऑफ़लाइन जाने की जरुरत होती है.

बायोमेट्रिक डेटा, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट करने के लिए, एप्लिकेंट को आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) पर जाना होगा, जिसे यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट के जरिए अपॉइंटमेंट बुक करके पाया जा सकता है. जबकि जनसांख्यिकीय डेटा के लिए दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है, बायोमेट्रिक डेटा, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के लिए किसी डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं होती है.

कुछ चीजों को अपडेट करने पर शुल्क लगता है, जिसमें मोबाइल नंबर, बायोमेट्रिक डेटा और आधार कार्ड में फोटो जैसे बदलाव के लिए 30 रुपये से लेकर 100 रुपये तक का शुल्क लगता है.

भारत में आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है और यूआईडीएआई (UIDAI) इसे अपडेट करने के लिए कई तरह की ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधाएं प्रदान करता है. कुछ अपडेट मोबाइल के जरिए ऑनलाइन किए जा सकते हैं अन्य के लिए आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) पर ऑफलाइन जाने की जरुरत होती है. बायोमेट्रिक डेटा, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करने के लिए डॉक्यूमेंटेशन की जरुरत नहीं है, लेकिन कुछ बदलावों के लिए शुल्क लग सकता है.

यह भी पढ़ें:  Tax Savings FD: टैक्स बचाने का कर रहे हैं प्लान, इन फिक्स्ड डिपॉजिट में कर सकते हैं निवेश

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement