Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में गलत नाम को ऐसे ठीक करवाएं, बस करना होगा ये

Aadhaar Card Update: अगर आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम बदलना चाहते हैं तो यहां जानें कैसे बदल सकते हैं.

Latest News
Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में गलत नाम को ऐसे ठीक करवाएं, बस करना होगा ये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारतीय नागरिकों के लिए एक जरुरी डॉक्यूमेंट है. इसका उपयोग पहचान के साधन के रूप में व्यक्तिगत और सरकारी उद्देश्यों के लिए किया जाता है. फिर भी, कभी-कभी हमें आधार में दिए गए डेटा को अपडेट करना चाहिए. इस जानकारी को बदलने की एक सीमा है. आइए हम आपको बताते हैं कि आप जानकारी में कितना और कितनी बार बदलाव कर सकते हैं.

आप अपने आधार कार्ड पर अपना लिंग और जन्मतिथि केवल एक बार संशोधित कर सकते हैं. हालांकि, नाम केवल दो बार बदला जा सकता है. आपका आधार कार्ड आपको अपना आवासीय पता बदलने की अनुमति देता है. अपना आवासीय पता बदलने के लिए आपको पहचान-पासपोर्ट, राशन कार्ड, या पते का अन्य साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा. यह सारी जानकारी भी ऑनलाइन अपडेट की जाती है.

अगर आप तीसरी बार आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको निकटतम आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा. यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय में जाएं और अपना नाम अपडेट करने की अनुमति लें.

यह भी पढ़ें:  SpiceJet Flight Offer का उठाएं फायदा, बुकिंग पर मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट

आधार कार्ड का बहुत महत्व है. अपने आधार कार्ड की जानकारी कभी भी किसी अनजान व्यक्ति को नहीं देनी चाहिए.

इसके अलावा, आपको सावधानी बरतनी चाहिए. आजकल आधार कार्ड का इस्तेमाल कई तरह की धोखाधड़ी में किया जाता है. इन घोटालों को रोकने के लिए आपको कभी भी अपना आधार डिटेल किसी को नहीं देना चाहिए. इसके अलावा कभी भी अपने फोन पर आया आधार ओटीपी किसी अनजान व्यक्ति को न दें. अगर आप ये काम करते हैं तो आपके साथ धोखा हो सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement