Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AC remote से बंद करने पर भी लगाता रहता है चूना, पढ़ें कैसे बचेगा बिल

गर्मी में AC चलाने पर बिजली का बिल दोगुना आने लगता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं. जिससे आप बिजली का बिल बचा सकते हैं.

AC remote से बंद करने पर भी लगाता रहता है चूना, पढ़ें कैसे बचेगा बिल
how to save electricity bill
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  गर्मी आते ही घर की बिजली की खपत बढ़ जाती है. जिसके पीछे का कारण है कि ज्यादातर घरों में  एयर कंडीशनर (AC) चलने लगता है. बढ़ती गर्मी के बीच आप एयर कंडीशनर वाले कमरें में ही रहना चाहते हैं. अब अगर दिन भर AC चलेगा तो बिजली बिल भी बढ़ेगा. वैसे, आपको बता दें कि रिमोट से AC बंद करने पर भी ज्यादा बिल आता है. अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे. जिससे आप AC पर लगने वाले बिजली बिल को कम कर सकते हैं.


कई बार लोग शिकायत करते हैं कि AC काम चलाने के बावजूद भी बिजली बिल बहुत आता है. इसका बहुत बड़ा कारण आपका AC रिमोट भी है. अब आप कहेंगे कि AC रिमोट की वजह से बिजली बिल कैसे ज्यादा आ सकता है. दरअसल, AC रिमोट से बंद करने के बाद भी बिजली कनेक्शन को चालू रखता है और बिजली खर्च होती है. हमेशा बिजली को बचाने के लिए हमें एयर कंडीशनर को रिमोट से नहीं बल्कि उसके मुख्य स्विच को भी बंद करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  Elon Musk फिर से बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, एक दिन में बढ़ी इतनी संपत्ति

रिमोट से AC बंद करने के बाद भी खर्च होती है बिजली 

जब आप अपने एयर कंडीशनर के रिमोट पर ऑफ बटन दबाते हैं तो एसी की लाइट बुझ जाती है. आपको लगता है कि एसी बंद हो गया है. रिमोट से बंद करने के बावजूद भी एसी को बिजली की आपूर्ति जारी रहती है. अब ऐसा करने पर आपका बिजली का बिल ज्यादा ही आएगा. यह जानने के बाद आप अपने एयर कंडीशनर को रिमोट से बंद करने के बाद भी मेन स्विच से बंद करने की आदत डाल लें. 

यह भी पढ़ें:  क्या है 'Operation Pink'? जिसने दुकानदारों के कालेधंधे का किया पर्दाफाश

बिजली बचाने के लिए अपनाएं यह तरीके 

बिजली बचाने के कुछ और तरीके भी हैं. जिनका प्रयोग कर आप बिजली का बिल बचा सकते हैं. एसी का तापमान सेट करना नहीं भूलें. हमें कभी बेहद कम तापमान पर एसी नहीं चलाना चाहिए. ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशंसी या BEE की मानें तो एसी को 24 डिग्री पर सेट करना चाहिए. एसी की समय-समय पर सर्विसिंग जरूर कराएं. एसी चालू करने से पहले दरवाजे-खिड़कियां बंद कर दें. इन सबकी वजह से भी बिजली का खर्च बढ़ता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement