Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anant Ambani कमाएंगे 1,20,000 करोड़ रुपये, जानिए कैसे?

तकनीकी घाटे को कम करने के लिए अनंत अंबानी निवेश के जरिए कंपनियों का अधिग्रहण करेंगे.

Latest News
Anant Ambani कमाएंगे 1,20,000 करोड़ रुपये, जानिए कैसे?

Anant Ambani

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सिक्योरिटीज फर्म सैनफोर्ड सी बर्नस्टीन (Sanford C Bernstien)ने मंगलवार को कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) अपने नए ऊर्जा कारोबार के जरिए अगले सात साल में 10-15 अरब डॉलर (1,20,000 करोड़ रुपए) कमा लेगी. आरआईएल (RIL) के नए ऊर्जा कारोबार का संचालन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) कर रहे हैं.

कंपनी ने कहा कि वर्ष 2030 तक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड सोलर मार्केट के 60 प्रतिशत, बैटरी बाजार के 30 प्रतिशत और हाइड्रोजन ऊर्जा बाजार के 20 प्रतिशत पर कब्जा कर सकती है. वित्त वर्ष 27 तक कंपनी का फ्री कैश फ्लो 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा. 2030 तक, कंपनी 10 बिलियन डॉलर और 15 बिलियन डॉलर के रेवेन्यू के साथ 40 प्रतिशत बाजार पर कब्जा कर लेगी.

यह भी पढ़ें:  Sovereign Gold Bond में फिर से निवेश करने का मौका, 4 दिन बाद सस्ते में खरीद सकते हैं सोना

फर्म ने कहा कि कंपनी के पास बैलेंस शीट है लेकिन तकनीक की कमी है. फर्म ने भविष्यवाणी की कि रिलायंस भारत में क्षमता निर्माण के लिए प्रमुख कंपनियों में स्ट्रेटेजिक इन्वेस्ट करेगी. तकनीकी घाटे को पाटने के लिए अनंत अंबानी को निवेश के जरिए कंपनियों का अधिग्रहण करना होगा. कंपनी नई ऊर्जा साझेदारी और अधिग्रहण पर पहले ही करीब 12,000 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है.

मुकेश अंबानी ने पिछले साल जून में अपनी कंपनी के नए एनर्जी प्लान का ऐलान किया था. कंपनी की योजना 2035 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन लाने की है. मुकेश अंबानी ने अपनी 2020 एजीएम में कहा था, "यह हर भारतीय, हर भारतीय उद्यम और हर भारतीय उपयोगिता के लिए एक सस्ती कीमत पर प्रचुर मात्रा में स्वच्छ और हरित ऊर्जा उपलब्ध कराने का एक अवसर है."

कंपनी की योजना नई ऊर्जा और नई सामग्री कारोबार में 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की है. पिछले साल, मुकेश अंबानी ने अनंत अंबानी को 'नए ऊर्जा कारोबार का प्रमुख' हेड घोषित किया था. आकाश अंबानी (Akash Ambani) और ईशा अंबानी (Isha Ambani) को क्रमशः रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल की बागडोर सौंपी गई है. बताया जाता है कि पिछले साल उन्होंने अपना ज्यादातर समय कंपनी के जामनगर बिजनेस में बिताया. वह पिछले साल नए ऊर्जा कारोबार से जुड़े थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement