Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लोन के चक्कर में कहीं आपको भी न लग जाए चूना, पढ़ें साइबर क्राइम कैसे होता है

Online Loan: कई बार फाइनेंसियल परेशानी की वजह से हम ऑनलाइन लोन लेने के लिए आवेदन करते हैं लेकिन इस दौरान कुछ गलतियों की वजह से हम फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं. आइए जानें कैसे...

Latest News
लोन के चक्कर में कहीं आपको भी न लग जाए चूना, पढ़ें साइबर क्राइम कैसे होता है

Cyber Crime

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: धोखाधड़ी वाले लोन विज्ञापन फाइनेंशियल इंडस्ट्री में एक बढ़ती चिंता बन गए हैं, जो वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे व्यक्तियों को लक्षित करते हैं. ये भ्रामक विज्ञापन कागजी कार्रवाई या क्रेडिट जांच के बिना त्वरित और परेशानी मुक्त लोन का वादा करते हैं. हालांकि, वे अक्सर अत्यधिक ब्याज दरों और छिपी हुई फीस के साथ आते हैं, जिससे उधारकर्ता और भी गहरे वित्तीय संकट में पड़ जाते हैं. लोन चाहने वालों के लिए स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए धोखाधड़ी वाले लोन विज्ञापनों से जुड़े खतरे के संकेतों को पहचानना महत्वपूर्ण है.

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) क्षेत्र में वित्तीय धोखेबाजों के तौर-तरीकों पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक पुस्तिका के अनुसार, घोटालेबाज अविश्वसनीय रूप से आकर्षक और कम ब्याज दरों, आसान पुनर्भुगतान विकल्पों पर व्यक्तिगत ऋण की पेशकश करने वाले और संपार्श्विक या सुरक्षा आवश्यकताओं के बिना नकली विज्ञापन जारी करते हैं.

यहां धोखेबाजों द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ युक्तियां दी गई हैं, जैसा कि बुकलेट में बताया गया है:

1. जालसाज खुद को प्रसिद्ध/वास्तविक एनबीएफसी के वरिष्ठ अधिकारी बताकर ईमेल भेजते हैं, जिससे विश्वसनीयता का भ्रम पैदा होता है.

2. जो उधारकर्ता लोन के लिए इन धोखेबाजों के पास जाते हैं, उन्हें प्रोसेसिंग शुल्क, वस्तु एवं सेवा कर (GST), इंटरसिटी शुल्क, अग्रिम समान मासिक किस्तें (EMI) आदि जैसे विभिन्न अग्रिम शुल्कों का भुगतान करने के लिए बरगलाया जाता है.

3. जब कोई व्यक्ति लोन से संबंधित जानकारी खोजता है तो जालसाज सर्च इंजन परिणामों में दिखने के लिए नकली वेबसाइट लिंक बनाते हैं.

यह भी पढ़ें:  डिजिटल पेमेंट का बढ़ रहा है रूतबा, UPI के इस्तेमाल में हुई बढ़ोतरी

आरबीआई बुकलेट निम्नलिखित सावधानियों पर भी जोर देती है:

1. वैध NBFC/बैंक स्वीकृत लोन राशि से लोन प्रोसेसिंग शुल्क काट लेते हैं और उधारकर्ताओं से अग्रिम नकद भुगतान की मांग नहीं करते हैं.

2. कभी भी किसी प्रोसेसिंग शुल्क का अग्रिम भुगतान न करें, क्योंकि प्रतिष्ठित एनबीएफसी/बैंकों को ऋण आवेदनों पर कार्रवाई करने से पहले ऐसी फीस की आवश्यकता नहीं होती है.

3. विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से प्रामाणिकता की पुष्टि किए बिना असाधारण रूप से कम ब्याज दरों वाले ऑनलाइन ऋण प्रस्तावों के जवाब में भुगतान न करें या गोपनीय जानकारी प्रदान न करें.

धोखाधड़ी वाले ऋण विज्ञापनों का शिकार होने से बचने में आपकी मदद के लिए ये करें:

1. लोन के लिए आवेदन करने से पहले लेंडर पर गहन शोध करें. उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अन्य उधारकर्ताओं की समीक्षाएं पढ़ें.

2. सोशल मीडिया पर या अनचाहे ईमेल में ऋण विज्ञापन मिलने पर सावधानी बरतें, क्योंकि इनमें घोटाले होने की संभावना अधिक होती है।

3. उन लेंडर से सावधान रहें जो आपके लोन के लिए आवेदन करने से पहले ही आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं, क्योंकि वैध ऋणदाता उचित आवेदन प्रक्रियाओं का पालन करते हैं.

यदि आपके सामने धोखाधड़ी वाले ऋण विज्ञापन आते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट करें. अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन में साइबर अपराध सेल या सीधे आरबीआई के सचेत पोर्टल (https://sachet.rbi.org.in) पर शिकायत दर्ज करें. विज्ञापन की सामग्री, वेबसाइट विवरण और प्राप्त किसी भी संचार सहित विस्तृत जानकारी प्रदान करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement