Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2000 रुपये के नोट को जमा करने की डेडलाइन क्यों बढ़ाई जाएगी, संसद में क्या हुआ फैसला

2000 Note Exchange: 2000 रुपये के नोटों को जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. इस डेडलाइन तक 2000 रुपये के नोट पूरी तरह प्रचलन में रहेंगे. हालांकि बैंक में अब तक 2000 रुपये के नोट 60 प्रतिशत से ऊपर जमा हो चुके हैं.

Latest News
2000 रुपये के नोट को जमा करने की डेडलाइन क्यों बढ़ाई जाए�गी, संसद में क्या हुआ फैसला

2000 Note Exchange Limit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ समय पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2000 रुपये के नोटों (2000 Note Exchange Limit) को सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला लिया था. इसके लिए RBI ने भारतवासियों को 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया है. इस डेडलाइन तक 2000 रुपये की नोटें प्रचलन में रहेंगी. आपको  बता दें कि 2000 रुपये के नोट को जमा करने को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल है. जैसे की 2000 रुपये के नोट जमा करने की डेडलाइन बढ़ेगी या नहीं या इससे जुड़े और भी बहुत से सवाल हैं. इसे लेकर कई सांसदों ने संसद के बैठक में सवाल भी किया है.  

2000 रुपये की नोट जमा करने की डेडलाइन पर वित्त मंत्रालय का फैसला 

डेडलाइन को आगे बढ़ाने के सवाल पर वित्त मंत्रालय ने बताया है कि 2000 हजार रुपये के नोट को जमा करने की लास्ट डेट 30 सितंबर 2023 थी और उसे आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. इसी को देखते हुए लोगों को 2000 हजार रुपये की नोट को जमा करने में और देर नहीं करना चाहिए तो अब आपके पास 2000 हजार रुपये का  नोट जमा करने के लिए लगभग 2 महीने का समय बचा है. सांसद सुप्रिया सहित कई सांसदों ने  संसद के मानसून सत्र में 2000 रुपये की नोट जमा करने की आखिरी डेट को बदलने के ऊपर सवाल किया था. इसके बाद वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने सुप्रीया के सवालों का  जवाब दिया था.     

यह भी पढ़ें:  भारत में इतने लाख की बिकेगी Elon Musk की Tesla कार, हो गया कंफर्म

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने अपने बयान में क्या कहा?

संसद में 2000 रुपये की नोटों को जमा करने की डेडलाइन बढ़ाने पर सरकार से दर्जनों सवाल किए जा रहे हैं. इसमें 30 सितंबर 2023 दिनांक तय किया गया था. इन सवालों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने बताया की अभी इस बारे में कोई भी सोच- विचार नहीं किया गया है. इसके बाद सांसद के द्वारा एक और सवाल किया गया की क्या सरकार ब्लैक मनी को खत्म करने के लिए कुछ और नोंटो को बंद करने की तैयारी तो नहीं कर रही है.  इन सवालों के जवाब में  वित्त राज्य मंत्री ने अपने बयान में बताया की सरकार ने अभी इस बारे में कोई फैसला नहीं ली है. 

क्या फिर से चलन में आ सकता है 1000 रुपये का नोट?

कई सांसदों ने ये भी सवाल उठाया की क्या सरकार 2000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने के बाद फिर से 1000 रुपये की नोट जारी करेगीं.  RBI के मुताबिक, 2000 रुपये को चलन से बाहर करने का सबसे बड़ा कारण करेंसी मैनेजमेंट ऑपरेशन भी था. इसके अलावा 2000 रुपये का नोट जमा करने के बाद लोगों को पैसा देने के लिए भी सरकार के पास पूरा स्टॉक होना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement