Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

त्यौहार में संभल करें खर्च, वरना Credit Card का बिल भरने में ही निकल जाएगी पूरी सैलरी

किसी भी खरीदारी को करने से पहले अपना बजट जरूर बना लें. कई बार क्रेडिट कार्ड या लोन से खरीदारी करने पर हमारा पूरा बजट बिगड़ जाता है.

Latest News
त्यौहार में संभल करें खर्च, वरना Credit Card का बिल भरने में ही निकल जाएगी पूरी सैलरी

Diwali shopping

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिवाली, छठ और गुरु नानक जयंती जैसे त्योहारों के दौरान लोग अक्सर अपने बजट से अधिक खर्च करने लगते हैं. ऐसे में उन्हें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ती है.

फेस्टिव सीजन में लोन लेते समय लोगों को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर थोड़ी सी भी लापरवाही की गई तो लोन एक जी का जंजाल बन सकता है.

लोन लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें:

  • अपना बजट तय करें: सबसे पहले अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कितना पैसा चाहिए, इसका आकलन करें. उसके बाद अपने बजट के अनुसार लोन लें.
  • ब्याज दरों की तुलना करें: अलग-अलग बैंकों और NBFCs में लोन की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं. इसलिए, लोन लेने से पहले ब्याज दरों की तुलना अवश्य करें.

प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्कों की जांच करें: लोन लेने के लिए बैंक या NBFC द्वारा कुछ फीस और शुल्क भी लिया जाता है. इन फीस और शुल्कों की जांच अवश्य करें.

यह भी पढ़ें:  सरकार कंपनियों पर हुई सख्त, अब टीवी से लेकर AC तक पर इतना मिलेगा वारंटी

लोन की अवधि चुनें: लोन की अवधि जितनी कम होगी, उतना कम ब्याज देना होगा. इसलिए, अपनी जरूरतों के अनुसार लोन की अवधि चुनें.
नियमित रूप से ईएमआई का भुगतान करें: लोन की ईएमआई का भुगतान समय पर करना बहुत जरूरी है. अगर ईएमआई का भुगतान नहीं किया गया तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है.

फेस्टिव सीजन में लोन लेते समय इन बातों से बचें:

अपनी जरूरतों से अधिक लोन न लें: अगर आप अपनी जरूरतों से अधिक लोन लेंगे तो उसे चुकाना मुश्किल हो जाएगा.
लंबी अवधि के लोन से बचें: लंबी अवधि के लोन में अधिक ब्याज देना पड़ता है. इसलिए, अपनी जरूरतों के अनुसार कम अवधि के लोन लें.
लोन के लिए गारंटर न बनें: अगर आप किसी को लोन के लिए गारंटर बनते हैं तो अगर वह लोन नहीं चुका पाया तो आपको उसका लोन चुकाना पड़ सकता है.
फेस्टिव सीजन में लोन लेना जरूरी है तो इन बातों का ध्यान रखें. इससे आपको लोन चुकाने में आसानी होगी और आपका बजट भी बिगड़ने से बचेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement