Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Highest Salary In India: इस शहर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, आप भी करना चाहेंगे यहां नौकरी

जब भी हम नौकरी की तलाश करते हैं तो सबसे पहली नजर हमारी सैलरी पर होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा सैलरी मुंबई, बंगलुरु या दिल्ली में नहीं बल्कि इस शहर में मिलती है.

Latest News
Highest Salary In India: इस शहर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, आप भी करना चाहेंगे ��यहां नौकरी

Highest Salary In India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बहुत से लोगों को लगता है कि महानगरों जैसे दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में लोगों को ज्यादा सैलरी मिलती होगी. लेकिन एवरेज सैलेरी सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सालाना औसतन सैलेरी के लिहाज से महाराष्ट्र का सोलापुर शहर इन सबकी रेस में सबसे आगे है. महाराष्ट्र के सोलापुर में लोगों को सबसे ज्यादा सैलरी दी जाती है. बता दें कि इस सैलरी सर्वे का डेटा दुनिया के 138 देशों के हजारों कंपनियां से लिया गया है. भारत में ये सर्वे कुल 11,570 कर्मचारियों पर किया गया है. इससे ये भी पता चला है कि भारत में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा सैलरी दी जाती है.

जानकारी के मुताबिक, सोलापुर का सालाना औसतन सैलरी 28 लाख 10 हजार रुपये प्रति वर्ष से ज्यादा है. एवरेज सैलेरी के मामले में दूसरे नंबर पर मुंबई शहर आता है. इसकी सालाना एवरेज सैलेरी 21.17 लाख रुपये प्रतिवर्ष है. इसी के साथ तीसरे नंबर पर बेंगलुरु आता है. जिसकी सालाना एवरेज सैलेरी 21.01 लाख रुपये प्रतिवर्ष है. वही, 20.43 लाख रुपये प्रतिवर्ष सालाना आय के साथ नई दिल्ली चौथे स्थान पर है. महाराष्ट्र के सोलापुर की टियर-2 शहरो में गिनती की जाती है.

यह भी पढ़ें:  T Train: जल्द लौटेंगे पुराने दिन, भाप इंजन वाली चलेगी ट्रेन, एसी रेस्टोरेंट की भी होगी सुविधा

सर्वे के मुताबिक, भारत में पुरुषों को सालाना एवरेज सैलेरी 19 लाख 53 हजार 55 रुपए प्रति वर्ष दी जाती है. वहीं, महिलाओं की एवरेज सैलेरी 15,16,296 रुपये प्रति वर्ष मिलता है. बता दें कि भारत में मैनेजमेंट और कमर्शियल इंडस्ट्री सबसे ज्यादा सैलरी वाला इंडस्ट्री माना जाता है. इसकी एवरेज सैलरी 29.50 लाख रुपये प्रतिवर्ष से ज्यादा है. इसके बाद सैलरी के आधार पर लॉ प्रोफेशन को दूसरे स्थान पर रखा गया है. इस फिल्ड में औसतन वेतन 27 लाख रुपये मिलता है.

इस सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि 20 साल से ज्यादा नौकरी में अनुभवी लोगों का सालाना औसतन सैलरी 38,15,462 रुपये प्रति वर्ष है. वही 16 से 20 साल के एक्सपीरियंस वाले लोगों को 36 लाख  50 हजार रुपये प्रतिवर्ष दिए जाते हैं. बात करें डॉक्टरेट डिग्री की तो इनको एवरेज सालाना सैलरी 27 लाख 52 हजार रुपये से ज्यादा मिलते है. इसके बाद हाईस्कूल से नीचे डिग्री वालों को औसतन सैलरी 11 लाख 12 हजार रुपये से ज्यादा मिलता है.

साल 2022  के एवरेज मंथली सैलेरी के मुताबिक, भारत में सबसे ज्यादा एवरेज मंथली सैलेरी उत्तर प्रदेश में 20,730 रुपये  दिया जाता है. इसके बाद दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल है यहां पर 20,210 रुपये एवरेज मंथली सैलेरी मिलती है. देश का आर्थिक राजधानी शहर दिल्ली तीसरे स्थान पर आता है. यहां की एवरेज मंथली सैलरी 20,110 रुपये है. बिहार, एवरेज मंथली सैलेरी के मामले में 19,960 रुपये के साथ चौथे स्थान पर है. राजस्थान और मध्य प्रदेश 19,740 रुपये के साथ पांचवें पायदान पर है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement