Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब ट्रेन में भी लगेज ले जाने से पहले दो बार सोचें? पढ़ें फ्लाइट जैसा ये सख्त नियम

अगर आप ट्रेन में कभी कभी सिर्फ इसलिए सफर करते हैं क्योंकि आपको यह लगता है कि आप इसमें जितना चाहें उतना सामान ले जा सकते हैं तो यह गलत है. दरअसल ट्रेन में सामान ले जाने के लिए भी पैमाना निर्धारित है.

Latest News
अब ट्रेन में भी लगेज ले जाने से पहले द��ो बार सोचें? पढ़ें फ्लाइट जैसा ये सख्त नियम

how much luggage can be taken on the train

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे (Indian Railways) लोगों के यात्रा से लेकर ट्रांसपोर्ट तक सबसे सस्ता और सुलभ माना जाता है. इसी के तहत यात्री अपने साथ कितना सामान ले जा सकते हैं का भी नियम तय किया गया है. यात्री एक लिमिट तक ही अपने साथ सामान कैरी कर सकते हैं. लेकिन इस नियम के बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं है. जिस वजह से यात्रा के समय उन्हें असुविधा हो सकती है. इसके अलावा लिमिटलेस सामान पर ज्यादा किराया या कभी-कभी जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे के एक ट्वीट के मुताबिक, ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को ज्यादा सामान के साथ यात्रा नहीं करनी चाहिए. इससे अन्य यात्रियों को भी परेशानी होती है. आइए बताते हैं कि आपको ट्रेन में यात्रा के दौरान स्लीपर और एसी कोच में किस लिमिट तक सामान ले जा सकते है.

कितना कैरी कर सकते हैं सामान

रेलवे यात्री अपने साथ मैक्सिमम 50 किलो तक का सामान लेकर ट्रैवल कर सकते है. इससे ज्यादा सामान होने पर आपको सामान के लिए अलग से टिकट लेना होगा. इसके अलावा अगर आप एसी कोच में यात्रा कर रहे हैं तो इसका नियम अलग है यानी की एसी वाले यात्री अपने साथ बिना अलग से टिकट के 70 किलो तक का सामान कैरी कर सकते है. वहीं स्लीपर वाले यात्री अपने साथ 40 किलो का सामान ले जा सकते है. 

यह भी पढ़ें:  सरकार ने की सख्ती, गलत जगह मकान निर्माण से छीन सकती है बिजली-पानी की सुविधाएं

सामान के साइज का अलग है नियम 

ट्रेन में बड़े साइज का सामान लेकर यात्रा करने का भी अलग नियम है. जैसे की आप बड़े आकार के सामान के साथ यात्रा करते है तो इसके लिए आपको 30 रुपये किराया लगता है. इसके अलावा लिमिट से ज्यादा सामान के साथ ट्रैवल करने पर डेढ़ गुना से ज्यादा चार्ज भी लग सकता है.

मेडिकल सामान के साथ यात्रा का नियम

रेलवे के नियमों के मुताबिक, अगर कोई यात्री अपने साथ मरीज भी ले जाता है तो वो अपने साथ मरीज के जरूरत वाला सामान कैरी कर सकता है. इसमें डॉक्टर के सलाह से यात्री अपने साथ ऑक्सीजन सिलेंडर और स्टैंड कैरी कर सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement