Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Share market में कैसे करें निवेश, बेहतर रिटर्न के लिए अपनाएं ये टिप्स

Stock Market: अगर आप निवेश के साथ-साथ ऊंचा रिटर्न पाना चाहते हैं तो शेयर बाजार में अगर धैर्य और रिसर्च के साथ निवेश किया जाये तो आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है.

Latest News
Share market में कैसे करें निवेश, बेहतर रिटर्न के लिए अपनाएं ये टिप्स

Share Market

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शेयर बाजार (Stock Market) में निवेश करना काफी रिसर्च वर्क का काम है. लेकिन यह एक ऐसा तरीका भी है जिससे आप अपनी लंबी अवधि की वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो सिर्फ शेयर मार्केट की कमाई से ही अपना अच्छा खासा फंड तैयार कर लेते हैं. आइये जानते हैं (How to Invest in Share Market) शेयर बाजार में कैसे निवेश करें?

अपने लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता का आकलन करें. आप शेयर बाजार में क्यों निवेश करना चाहते हैं? क्या आप लंबी अवधि में धन अर्जित करना चाहते हैं, या क्या आप कम समय में लाभ कमाना चाहते हैं? आप कितना जोखिम लेने को तैयार हैं? अपने लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता को समझने से आपको सही निवेश रणनीति विकसित करने में मदद मिलेगी.

एक ब्रोकर चुनें. एक ब्रोकर एक मध्यस्थ है जो आपको शेयर खरीदने और बेचने में मदद करता है. भारत में कई ब्रोकर हैं, इसलिए अपने लिए सबसे अच्छा खोजने के लिए शोध करना महत्वपूर्ण है. ब्रोकरेज शुल्क, सुविधाएं और सेवाएं जैसे कारकों पर विचार करें.

यह भी पढ़ें:  Investment Tips: कहां निवेश करने पर मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न, यहां जानें

एक डिमैट अकाउंट खोलें. एक डिमैट अकाउंट एक इलेक्ट्रॉनिक खाता है जिसमें आप अपने शेयरों को स्टोर कर सकते हैं. एक डिमैट अकाउंट खोलने के लिए, आपको एक ब्रोकर के साथ आवेदन करना होगा.

अपने बैंक खाते को डिमैट खाते से लिंक करें. आप अपने डिमैट खाते में पैसा ट्रांसफर करने के लिए अपने बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं.

शेयर खरीदें: आप अपने ब्रोकर के माध्यम से शेयर खरीद सकते हैं. शेयर खरीदते समय, आप शेयर की कीमत, मात्रा और खरीद की तारीख निर्धारित कर सकते हैं.

अपने निवेश की निगरानी करें. अपने निवेश की निगरानी करना जरुरी है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे आपके लक्ष्यों के अनुरूप हैं. आप अपने ब्रोकर के पोर्टफोलियो प्रबंधन टूल का उपयोग करके अपने निवेश की निगरानी कर सकते हैं.

शेयर बाजार में निवेश के टिप्स:

  • डायवर्सीफिकेशन: सभी अंडे एक ही टोकरी में न रखें. अपने पोर्टफोलियो में विभिन्न प्रकार के शेयरों को शामिल करके, आप जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • धैर्य रखें: शेयर बाजार में निवेश करना एक लंबी अवधि की रणनीति है. रातोंरात धन कमाने की उम्मीद न करें.
  • रिसर्च करें: किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले, उस कंपनी के बारे में शोध करें. कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन, उद्योग की स्थिति और भविष्य की संभावनाओं की समीक्षा करें.
  • शेयर बाजार में निवेश एक जोखिम भरा निवेश है. शेयर की कीमतें ऊपर और नीचे जा सकती हैं, इसलिए यह संभव है कि आप पैसा खो सकते हैं. हालांकि, अगर आप शोध करते हैं और अपने जोखिम सहनशीलता को समझते हैं, तो आप शेयर बाजार में निवेश करके अपनी वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं.
  • शुरुआती लोगों के लिए, 500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इससे आपको शेयर बाजार के बारे में सीखने और अपनी निवेश रणनीति को विकसित करने का अवसर मिलेगा. जैसे-जैसे आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप अपने निवेश में राशि बढ़ा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement