Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लोगों को फेस्टिव सीजन में नहीं होगी परेशानी, ये हैं 211 स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे ने इस साल छठ पूजा तक 211 स्पेशल ट्रेनों (जोड़े में) की कुल 2561 फेरे चलाने का फैसला किया है.

लोगों को फेस्टिव सीजन में नहीं होगी परेशानी, ये हैं 211 स्पेशल ट्रेन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन के दौरान रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए 211 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है. रेलवे ने इस साल छठ पूजा तक 211 स्पेशल ट्रेनों (जोड़े में) की कुल 2561 फेरे चलाने का फैसला किया है. दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर जैसे रेल मार्गों के माध्यम से पूरे देश में प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए स्पेशल ट्रेनों की योजना बनाई जा रही है.

इन सब बातों का रखा जा रहा है ध्यान 
रेलवे ने अनरिजर्व डिब्बों में पैसेंजर्स के व्यवस्थित प्रवेश को सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाने जैसे भीड़ नियंत्रण उपायों की भी घोषणा की है. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिक आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है. ट्रेनों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर इमरजेंसी ड्यूटी पर अधिकारी तैनात हैं. ट्रेन सेवा में किसी भी तरह के व्यवधान का जल्द से जल्द जवाब देने के लिए कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया गया है. यह सुनिश्चित करने के उपाय किए गए हैं कि प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों की घोषणा बार-बार और समय पर की जाए.

किसानों को दिवाली तोहफा, सरकार ने किया गेहूं-सरसों की एमएसपी में इजाफा 

यह सब भी मिलेगी सुविधाएं 
"मे आई हेल्प यू" बूथ प्रमुख स्टेशनों पर खुले रखे जाते हैं जहां यात्रियों को उचित सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए आरपीएफ कर्मियों और टीटीई को नियुक्त किया जाता है. प्रमुख स्टेशनों पर ऑन-कॉल चिकित्सा दल उपलब्ध हैं. पैरामेडिकल टीम के साथ एंबुलेंस भी उपलब्ध है. सुरक्षा और सतर्कता विभाग के कर्मचारी अन्य बातों के अलावा सीट कॉर्नरिंग, ओवरचार्जिंग और दलाली गतिविधि जैसे किसी भी कदाचार पर नजर रख रहे हैं और सख्ती से निगरानी कर रहे हैं. अंचल मुख्यालय ने वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम, प्लेटफॉर्म और स्टेशनों पर सामान्य रूप से साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश जारी किए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement