Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Investment: कम सैलरी में भी कर सकते हैं बचत, बस ऐसे करना होगा निवेश

Investment: अगर आप अपने पैसों की बचत करना चाहते हैं तो यहां हम कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से आप पैसों की बचत कर सकते हैं.

Latest News
Investment: कम सैलरी में भी कर सकते हैं बचत, बस ऐसे करना होगा निवेश

Investment Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में तेजी के साथ महंगाई पैर पसार रही है. उसकी तुलना में सैलरी में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हो रही है. ऐसे में कई लोग पैसे बचाने से लेकर एक्स्ट्रा कमाई तक के लिए हाथ पैर मारते हैं. हालांकि अगर आप सही तरीके से निवेश करते हैं तो आप बिना किसी परेशानी के एक अच्छा खासा फंड तैयार कर सकते हैं. पैसों की बचत करना ना सिर्फ एक अच्छी आदत बल्कि अपने भविष्य को भी पूरी तरफ सिक्योर करना है. यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी सैलरी में भी पैसे बचा सकते हैं.

अपना बजट अच्छे से तैयार करें

कोई भी काम करने से पहले रणनीति तैयार करना जरूरी है. सैलरी आने से पहले अपने बजट का ख्याल रखना जरूरी है. कई लोग सैलरी आने से पहले ही अपने शौकिया चीजों को खरीदने की लिस्ट बना लेते हैं. अक्सर बेवजह की चीजों को खरीदने से पहले बचना चाहिए. अपने बजट में हमेशा जरूरी खर्चों को प्रायोरिटी पर रखें. उसके बाद शौकिया चीजों के लिए कुछ पैसे बचाएं. इसके बाद अपने बाकि के बचे खर्चों को अपने बजट के मुताबिक ही खर्च करें.

यह भी पढ़ें:  Mukesh Ambani करेंगे 14,200 करोड़ रुपये का निवेश, ईशा अंबानी को लेकर क्या है नई योजना

इमरजेंसी के लिए हमेशा पैसे रखें

अपना बजट तैयार करने से पहले अपना इमरजेंसी तैयार कर लें. इन पैसों को हमेशा से एक अलग अकाउंट में रखें. जिससे कभी भी परेशानी हो तो आप आसानी से बिना किसी उधारी के इन पैसों को निकाल सकें. 

अपने इन्सेन्टिव और बोनस को फिजूलखर्ची में ना उड़ायें

कर्मचारियों को अप्रेजल या त्योहारों में एक्स्ट्रा इनकम होती है. ऐसे में इन इंसेंटिव या बोनस को सेविंग में जमा कर सकते हैं. अपनी एक्स्ट्रा इनकम को बिना मतलब की चीजों में ना खर्च करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement